क्राइमताजातरीनराजस्थान

बड़ा हादसा,- दो बच्चों सहित महिला आई करंट की चपेट में हुई दर्दनाक मौत

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी के सदर थाना क्षेत्र की रामनगर गांव में विद्युत लाइन की चपेट में आने से मां सहित दो बच्चों की मौत हो गई। हादसे में कर्मा बाई व पुत्र कार्तिक समेत 15 वर्षीय अक्षय कंजर की हादसे में दर्दनाक मौत हो गई। हादसे की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे सदर थाना अधिकारी, भगवान सहाय मीणा ने तीनों शवो को एंबुलेंस में रखवा कर के जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया दिया। इस दौरान कंजर समुदाय से जुड़े लोगों ने डिस्काम के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की।
हादसे सूचना पाकर विधायक हरिमोहन शर्मा भी जिला अस्पताल पहुंचे, जहां पर उन्होंने डिस्कॉम के दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिलाने की पैरवी की। मृतकों के परिवारजन महेश वर्मा का आरोप था कि बिजली विभाग के अधिकारियों को विद्युत की झूलती लाइनों को दुरुस्त करने को लेकर कई बार अवगत कराया जा चुका है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने इस और कोई ध्यान नहीं दिया। जिसके चलते कंजर समाज के लोगों का बिजली विभाग के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने व मुआवजा देने की मांग को लेकर जोरदार आक्रोश बना हुआ है।
पुलिस उप अधीक्षक अमर सिंह राठौड़ ने बताया कि कंट्रोल रूम से सूचना मिली थी कि सदर थाना क्षेत्र रामनगर कॉलोनी में छत की सफाई करते समय एक महिला सहित दो बच्चे करंट की चपेट में आ गए जिनकी मौके परी मौत हो गई तीनों के शव को जिला अस्पताल की मोर्चरी में रखा गया है जहां तीनों मर्तकों का चिकित्सको द्वारा पोस्टमार्टम किया जा रहा है। एहतियात के तौर पर मौके पर डिप्टी अमर सिंह कोतवाल तेजपाल सैनी सदर थाना अधिकारी भगवान सहाय मीणा मौजूद रहे।
बून्दी हादसे पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने परिजनों से वार्ता कर हादसे की जानकारी ली और जिला प्रशासन को त्वरित जांच के निर्देश देते हुए पीड़ित परिवार को उचित मुआवजा दिलवाने को भी कहा। वहीं दूसरी ओर अखिल राजस्थान कंजर समाज महापंचायत संस्थान के प्रदेशाध्यक्ष ग्यारसीलाल गोगावत ने लापरवाही करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों को निलंबित व ठोस कार्रवाई सहित जिले के स्थानीय प्रशासन व राज्य सरकार से जल्द प्रभाव से तीनों मृतक के परिवार को 2 करोड़ मुआवजा राशि व सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग की।
ऐसे हुआ हादसा
रामनगर कंजर कॉलोनी में स्थित मकान की छत के ऊपर से गुजर रही 11 के विद्युत लाइन के तार की चपेट में आने से यह हादसा हुआ है। महिला, अपने पुत्र के साथ लकड़ी की सीढियों के सहारे छत पर साफ-सफाई करने चढ़ी थी। जैसे ही यह दोनों चपेट में आये पास की छत पर मौजूद मृतका के भाई का बच्चा चिल्लाने की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचा तो वह भी इसकी चपेट में आ गया। हादसे में तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 32 वर्षीय कर्मा वाई पुत्री समीर सिंह, उसका 6 वर्षीय पुत्र कार्तिक, कर्मा के भाई पवन के 12 वर्षीय पुत्र अक्षय करंट की चपेट में आने से मौत हो गई।
पुलिस को भी करनी पड़ी मशक्कत
छत पर पक्की सीढ़ियां नहीं होने के चलते पुलिस को शव नीचे उतारने में मशक्कत करनी पड़ी, तीनों शवों को खाट पर रख रस्सी के सहारे नीचे उतारा गया। इसके बाद शवों को 108 एंबुलेंस की सहायता से जिला अस्पताल पहुंचाया।
मुकदमा दर्ज करने, मुआवजा देने की मांग
ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग की है की विद्युत कर्मियों के खिलाफ जब तक मुकदमा दर्ज, मुआवजे की घोषणा नहीं की जाती तब तक शव को नहीं उठाया जाएगा। पुलिस और प्रशासन ने ग्रामीणों को मुकदमा दर्ज करने व मुआवजा देने का आश्वासन दिया हैं। ग्रामीणों ने कहा कि लगातार विद्युत विभाग को अवगत कराने के बावजूद भी 11 हजार केवी की लाइनों को नहीं हटाया गया और ना दुरुस्त किया गया। जबकि आबादी क्षेत्र में प्लास्टिक कोडेड कंबल डालनी चाहिए थी। ग्रामीणों ने यहां के एक लाइनमैन पर भी छोटे छोटे कार्यों के लिए अवैध वसूली का आरोप लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि एक तार भी टूट जाता है तो उसे जोड़ने के लिए लाईन मेन एक-एक हजार रुपये वसूल करता हैं।

इनका कहना है

मैंने विद्युत विभाग अधीक्षण अभियंता और जिला कलेक्टर से बात की है, जिला कलेक्टर ने आर्थिक सहायता का भरोसा दिया है।
हरिमोहन शर्मा, विधायक, बून्दी

मकान के ऊपर से विद्युत लाइन निकली हुई है, लाइन के नीचे मकान बनाना वैसे ही गलत है। हादसे के कारणों की जांच करवाई जा रही है। यदि डिस्कॉम की किसी तरह की खामी नजर आती है तो नियम अनुसार मुआवजा आदि की कार्यवाही की जाएगी। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों द्वारा लगाए जा रहे आरोपों की भी जांच करवाई जाएंगी।
के के शुक्ला कार्यवाहक अधीक्षण अभियंता, बून्दी