मध्य प्रदेश

कोरोना से बचने के लिए महंत रामदास महाराज ने सिखाये व्यायाम के तरीके

     भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> जिले के सुप्रसिद्ध दंदरौआ धाम स्थित डॉक्टर हनुमान मंदिर के साधक व श्रद्धालुओं को कोरोना काल में स्वास्थ्य रहने की सीख दी जा रही है। मंदिर के महंत महामंडलेश्वर रामदास महाराज ने मंदिर के श्रद्धालु और साधकों को कोरोना वायरस के संक्रमण से लडऩे के लिए नित्य सुबह योग-व्यायाम करने की बात कही है। इस दौरान वे व्यायाम कला भी सिखा रहे हैं। उन्होंने कहा मंत्रों की शक्ति और जप-तप से जीवन रक्षा कवच तैयार होता है। योग-व्यायाम के साथ ही नित्य जप-तप व हवन करते रहें।

इन दिनों महामंडलेश्वर रामदास महाराज दंदरौआ धाम आश्रम में रहकर प्रतिदिन योग व्यायाम करने की सीख दे रहे हैं। वे हर आसन का महत्व भी समझा रहे हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना कफ्र्यू का पालन करने की अपील की और कहा कि यह कोविड वायरस घातक है। इससे कई लोगों के जीवन पर संकट आ गया। कइ्यों को प्राण गंवाने पड़े। ऐसे में खास सावधानी की जरूरत है। इस मौसम में योग और व्यायाम के जरिए शरीर के अंदर प्राण वायु का संचार करके बॉडी के पाट्र्स को निरोगी बनाए। इसके लिए आवश्यक है कि प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट योग-व्यायाम करते रहें।

महामंडलेश्वर रामदास महाराज ने कहा कि कोरोना काल में स्वयं व परिवार की रक्षा के लिए प्रतिदिन गाय के गोबर से बने कंडे पर घर के अंदर हवन करें। उन्होंने कहा कि हवन के दौरान गाय का शुद्ध घी का उपयोग किया जाना अनिवार्य है। घर के अंदर गाय का पालन करने से भी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन घर में हनुमान चालीसा और हनुमान रक्षक कवच का पाठ करें। जप.तप करें। मंत्र व जप के दौरान मुंह बंद रखें। आंखें भी बंद रखें। इस दौरान उन्होंने सरल मंत्र को बताते हुए कहा कि श्री दंदरौआ हनुमते नम: का जाप करने पर कष्टों का निवारण होता है।