ताजातरीनश्योपुर

छात्र छात्राओं को किया स्वयं की सुरक्षा एवं कानून के बारे के जागरूक

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-बाल विवाह मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत धरती संस्था श्योपुर टीम द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गांव पांडोला में जागरूकता कार्यक्रम किया गया जिसका उद्देश्य बच्चों को चाइल्ड ट्रेफिकिंग, बाल विवाह, बाल मजदूरी एवं बच्चों से सम्बंधित कानून/ऐक्ट के बारे में जागरूक करना था।

कार्यक्रम के दौरान सर्वप्रथम ब्लॉक समन्वयक सत्येन्द्र सिंह द्वारा एक्सेस टू जस्टिस फ़ॉर चिल्ड्रेन कार्यक्रम के बारे जानकारी दी गयी एवं छात्र-छात्राओं को चाइल्ड ट्रैफिकिंग के प्रकार जैसे बाल विवाह, बाल श्रम, भिक्षावृत्ति एवं बच्चों की खरीद फरोख्त के बारे में बताया गया इसके साथ ही इनके द्वारा इन अपराधों को रोकने के लिए इनसे सम्बंधित ऐक्ट जैसे बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 और बाल श्रम निषेध अधिनियम 2016 के बारे में बारे मे समझाया गया।

इसके पश्चात जिला समन्वयक विप्लव शर्मा द्वारा छात्र-छात्राओ को पॉक्सो ऐक्ट 2012 के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये पोक्सो एक्ट 2012 भारत में बच्चों के साथ यौन अपराधों को रोकने और उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया एक कानून है।
यह क़ानून बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराधों को परिभाषित करता है, इसमें यौन अपराधों के लिए दंड का प्रावधान है तथा विशेष अदालतों की स्थापना भी की गई है, इसमें पीड़ित बच्चों को मुआवजा एवं यौन अपराधों की रोकथाम के लिए जागरूकता और शिक्षा का भी प्रावधान है।
इसमें अपराधी को 3 से 7 साल तक की जेल एवं गंभीर अपराधों के लिए उम्रकैद तक की जेल का प्रावधान है।

इसके पश्चात विप्लव शर्मा द्वारा छात्र-छात्राओं को इस प्रकार के अपराधों से बचने एवं निःशुल्क कानूनी मदद के लिए – जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के बारे में जानकारी दी गयी। इस दौरान बताया गया कि यह एक संवैधानिक संस्था है, जो कि Legal Services Authorities Act- 1987 के तहत स्थापित की गई है।
जिसका उद्देश्य गरीब और वंचित लोगों को निःशुल्क कानूनी सहायता प्रदान करना है।
इसके साथ ही विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्य जैसे – निःशुल्क कानूनी सहायता प्रदान करना, लोक अदालतें आयोजित करना, कानूनी जागरूकता फैलाना, विशेष श्रेणी के मामलों का निपटारा करना, विकलांग व्यक्तियों की सहायता करना आदि के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम के अंत मे *बाल विवाह मुक्त भारत अभियान* के अंतर्गत स्कूल के प्रिंसिपल लोकेन्द्र मीणा द्वारा छात्र-छत्राओ को बाल विवाह न करने से सम्बंधित शपथ दिलाई गई।

इस दौरान शिक्षक प्रियरंजन शर्मा, मधुलता चौधरी, धीरेन्द्र सिंह चौधरी, पवन शर्मा, गजेंद्र नगर, नीलम मीणा, सुरजेवाला शर्मा, राकेश शर्मा, पूजा मित्तल, प्रमिला गुप्ता, विजाल नोमामी, गौरव राजोरिया, फ़िल्मता नागर, गीता माहोर, गुरु प्रसाद जाटव उपस्थित रहे।