TOP STORIESताजातरीनदेश

नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरे , जानिए किस ग्रह पर मिले मशरूम

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- सौरमंडल का वह ग्रह जिस पर कई सालों से शोध चल रहा हैं । भारत, चीन, अमेरिका के अलावा कई देश मार्स मिशन के तहत लगातार वहां अपने सैटेलाइट भेज रहे है और उस पर काम कर रहे हैं। मंगल पर जीवन संभव है या नही इस पर कई शोध सामने आए उन्ही रिसर्च में से एक नया दावा सामने आए है ,जिसमे मार्स (मंगल) पर मशरूम होने की बात वेज्ञानिको द्वारा कही गई है।

 

वेज्ञानिको ने किया यह दावा
डॉक्टर ज़िनली वी जो कि चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंस के माइक्रोबायोलॉजिस्ट में रिसर्च करते है और डॉ रुडोल्फ श्क्लिड और डॉक्टर ग्रैबियाल जोसेफ जो हार्वर्ड स्मिथसोनियन के एस्ट्रोफिजिसिस्ट है उन्होंने नासा द्वारा जारी की गई तस्वीरों पर रिसर्च करने के बाद यह दावा किया मंगल में मशरूम देखे गए है ।

यह तस्वीरें
नासा के क्यूरोसिटी रोवर द्वारा जारी की गई थीं। क्यूरोसिटी रोवर 6 अगस्त 2012 को मंगल ग्रह की सतह पर पहुंच गया था जिसके बाद वहां से लगातार नासा को तस्वीरें और रिसर्च मटेरियल भेज रहा है जिस पर कई वैज्ञानिक शोध कर रहे है।
बताया गया कि भेजी गयी तस्वीरों में मंगल ग्रह के उत्तरी और दक्षिणी गोलार्द्ध पर काले गोल चैनल्स को देखा गया है जहाँ मशरूम जैसी आकर्ति ओर तस्वीरे सामने आई थी। कुछ वैज्ञानिक ने इसे फंगस, और शैवाल की कॉलोनी बताया पर डॉ आर्मस्ट्रॉन्ग और जोसेफ ने यह दावा किया की यह मशरूम है , हालांकि इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नासा यह वेज्ञानिको द्वारा नही की गई है ।

वेज्ञानिको की माने तो मंगल पर पर्सीवेरेंस नाम का रोवर भी साल 2021 में मंगल ग्रह की सतह पर भेजा जा चुका है । अभी तक मिली रिसर्च अनुसार ग्रह पर और मीथेन और कार्बन डायऑक्साइड गैस काफी ज्यादा मात्रा में हैं। मंगल ग्रह पर पृथ्वी की तरह 38 % ग्रेविटी है, मंगल पर एक दिन 24 घँटे ओर 40 मिनट और एक साल में 687 दिन होते हैं।