TOP STORIESताजातरीन

कर्मयोगी भारत द्वारा नेतृत्व संचार की कला पर कार्यशाला का आयोजन Karmayogi India organizes workshop on the art of leadership communication

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>>कर्मयोगी भारत, डीओपीटी ने 9 अक्टूबर 2023 को विभिन्न मंत्रालयों/विभागों के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के लिए ‘द आर्ट ऑफ लीडरशिप कम्युनिकेशन’ पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के लिए आवश्यक प्रमुख कौशलों में से एक – ‘प्रभावी संचार’ को पूरा करना – कार्यशाला आईजीओटी कर्मयोगी प्लेटफॉर्म पर संचार पाठ्यक्रमों को पूर्ण करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया।

इंटरैक्टिव कार्यशाला का संचालन प्रसिद्ध अकादमिक और टफ्ट्स विश्वविद्यालय में लीडरशिप कम्युनिकेशन में प्रैक्टिस के प्रोफेसर मिहिर मांकड़ द्वारा किया गया था। सत्र में व्यवहारिक दक्षताओं के निर्माण के लिए नेतृत्व गुण, मौखिक संचार की कला, व्यवसाय और जीवन में कहानी कहने और डेटा को प्रभावशाली ढंग से संचारित करने जैसे विषयों पर चर्चा की गई।

कर्मयोगी भारत द्वारा नेतृत्व संचार की कला पर कार्यशाला का आयोजन Karmayogi India organizes workshop on the art of leadership communication

प्रतिभागियों में विभिन्न मंत्रालयों और सरकारी विभागों जैसे प्रधानमंत्री कार्यालय, पेयजल और स्वच्छता विभाग, संसदीय कार्य मंत्रालय, डाक विभाग, रक्षा मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, पर्यटन मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, दीपम, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग, युवा मामले और खेल मंत्रालय, और यूआईडीएआई के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

आईजीओटी कर्मयोगी (https://igotkarmayogi.gov.in/), कर्मयोगी भारत-डीओपीटी द्वारा प्रबंधित, शासित और संचालित, सरकारी अधिकारियों को उनकी क्षमता निर्माण यात्रा में मार्गदर्शन करने के लिए एक व्यापक ऑनलाइन पोर्टल है। पोर्टल ऑनलाइन शिक्षण, योग्यता प्रबंधन, कैरियर प्रबंधन, चर्चा, घटनाओं और नेटवर्किंग के लिए 6 कार्यात्मक केंद्रों को जोड़ता है। वर्तमान में सरकारी स्पेक्ट्रम से 24 लाख से अधिक शिक्षार्थी आईजीओटी प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत हैं, जिनकी 740 से अधिक पाठ्यक्रमों तक पहुंच है।