आंचलिक स्तर पर पत्रकारिता चुनौतीपूर्ण कार्य : डॉ अनिल सिन्हा

औरंगाबाद.Desk/ @www.rubarunews.com>>शहर के चित्रगुप्त सभागार सह लोकनायक जयप्रकाश नारायण सांस्कृतिक भवन में सोमवार की रात ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान से सम्मानित होने पर वरिष्ठ पत्रकार – संपादक कमल किशोर का अभिनंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया ।
इस अवसर पर जिले के प्रख्यात चिकित्सक डॉ. अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि पत्रकारिता काफी चुनौतीपूर्ण कार्य है , खासकर आंचलिक इलाके में रहकर पत्रकारिता करना कठिन भी है । ऐसे में पिछले साढे तीन दशकों से कमल किशोर ने इस क्षेत्र में ही नहीं बल्कि पूरे राज्य में अपनी सशक्त लेखनी से एक अलग पहचान बनाई है । उन्होंने कहा कि बिहार में लिखने – पढ़ने वाले नवोदित पत्रकारों के लिए श्री किशोर प्रेरणा स्रोत हैं और उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाना इस जिले के लिए ही नहीं बल्कि पूरे मगध व बिहार के लिए गौरव की बात है ।
डॉ सिन्हा ने कहा कि प्रेस और मीडिया से जुड़े लोग लेखन – रिपोर्टिंग के साथ-साथ समाज को जागृत करने के लिए भी काम करते हैं । उन्होंने कहा कि समाज के विभिन्न वर्गों को मीडिया से जुड़े लोगों के कार्य में हर संभव सहयोग करना समाजसेवा की दिशा में एक कड़ी है ।
कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार – संपादक कमल किशोर ने कहा कि महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान बिहार की पत्रकारिता को सम्मान है और राष्ट्रीय स्तर पर बिहार के पत्रकार को यह सम्मान दिया जाना आंचलिक स्तर पर कार्य कर रहे पत्रकारों के लिए प्रेरणा का कार्य करेगा ।इस सम्मान से निश्चित रूप से आंचलिक पत्रकारों का उत्साहवर्धन होगा ।
श्री किशोर ने कहा कि मीडिया के क्षेत्र में आने वाली नई पीढ़ी में अध्ययन के साथ-साथ सीखने की प्रवृत्ति होनी चाहिए ।जब तक आप अध्ययन नहीं करेंगे, किसी भी क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ सकते ।उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग और समर्थन से निस्वार्थ भाव से समाजसेवा का हमारा लघु प्रयास निरंतर जारी रहेगा ।
इस अवसर पर प्रख्यात महिला चिकित्सक डॉ शीला वर्मा, खादी ग्रामोद्योग समिति के पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार श्रीवास्तव , महेंद्र प्रसाद, ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव , अजय वर्मा, मधुसूदन प्रसाद , राजू रंजन सिंहा, राजेश सिन्हा , दीपक बलजोरी , अनिल चंचल, डॉ वैभव श्रीवास्तव, अरविंद अकेला , सुनील सिन्हा, गणेश प्रसाद, उदय कृष्ण प्रसाद, मुकेश सिन्हा, अमित कुमार, प्रेम कुमार, बच्चन सिन्हा, अरुण लता सिन्हा, कामिनी वर्मा,भारती श्रीवास्तव , संजना किशोर , बबीता सिन्हा , निभा सिन्हा, रश्मि सिन्हा आदि ने भी अपने विचार रखे ।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने श्री किशोर को प्रतीक चिन्ह तथा पुष्प कुछ प्रदान कर उनका अभिनंदन किया ।
गौरतलब है कि विगत 26 मार्च को नई दिल्ली के राजघाट स्थित सत्याग्रह मंडप में ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस की ओर से ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में कमल किशोर समेत दो कुलपतियों के अलावा देश के विभिन्न राज्यों की प्रमुख विभूतियों को विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए महादेवी वर्मा स्मृति सम्मान प्रदान किया गया था ।