जल-जीवन मिशन- ग्राम जल स्वच्छता समिति संभालेगी गांवो की पेयजल योजना

बूंदी.KrishnaKantRathore जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की द्वितीय बैठक सोमवार को जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें घर-घर जल, हर घर नल सपने को साकार करने के लिए ठोस कार्य योजना बनाकर कार्य किए जाएंगे।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि इस तरह योजना बनाई जाए कि एक बूंद पानी भी व्यर्थ ना जाए। इस हेतु हर घर में टोंटी लगाना जरूरी है। उन्होंने जनता जल योजना पर जो घरेलू कनेक्शन है, उनकी सूची उपलब्ध करवाने के लिए बीडीओ को निर्देश दिये। साथ ही निर्देश दिए कि भविष्य में नवीन जल कनेक्शन के लिए आधार कार्ड व राशन कार्ड की प्रति प्राप्त कर ही जारी किए जाये। निर्देश दिए गए कि गांवों में गठित वीडब्लूएससी का ग्राम सभा में अनुमोदन करवाया जायेऔर ग्रामीण स्तर पर बनाई जा रही स्कीम केे संचालन एवं संधारण व अनुदान राशि के लिए वीडब्लूएससी से सहमति प्राप्त की जाए।
बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने संबंधित ग्राम विकास अधिकारी को ग्रामीण स्तर पर किये जाने वाले कार्यो जैसे विलेज एक्शन प्लान आदि के बारे में जानकारी दी। बैठक में वीडब्लूएससी से संबन्धित सभी जानकारियां अन्य विभागों की उपलब्ध करायी गयी।
अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग डी.एन. व्यास ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में 14000 घरों में नल से पानी पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें से अब तक लगभग 55 प्रतिशत घरों में नल से जल पहुंचा दिया है।
बैठक में सभी संबंन्धित विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी, एच.आर.डी परामर्शदाता, एम.एड.डी परामर्शदाता मौजूद थे।