ताजातरीनराजस्थान

सागर पानी भरवा जाऊ सा निजर लग जाए………

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- हाडौती के प्रमुख कजली तीज मेला मंच पर रविवार रात्रि को राजस्थान का पारम्परिक घूमर नृत्य और भवाई प्रस्तुत करते कलाकारों ने जहां लोक गीतों संग नृत्य की मोहक छटाएं बिखेरी वहीं भगवान कृष्ण की मनमोहक झांकी के साथ मयूर नृत्य कर फूलों की होली खेलते हुए राजस्थानी नृत्य ने श्रोताओं को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। वहीं राजस्थान के पारंपरिक सपेरा समुदाय के कालबेलिया नृत्य में कलाकारों का अंग विन्यास चकित करने वाला रहा।
कजली तीज मेला मंच पर पर्यटन विभग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने एक से बढ़कर एक सुंदर-सुंदर प्रस्तुतियां देते हुए राजस्थानी लोक नृत्य चकरी, नृत्य घूमर, नृत्य विभिन्न तरह के नृत्य व नाट्य रूपांतरण के माध्यम से राजस्थानी लोक संस्कृति की झलक बिखेरी।

कर्यक्रम की शुरुआत सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलन कर गणेश वंदना के कार्यक्रम के साथ की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जिला भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष कुंज बिहारी बिल्या रहे तथा अध्यक्षता सदर थाना अधिकारी भगवान सहाय ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पर्यटन अधिकारी प्रेम शंकर सैनी मौजूद रहे। सभापति मधु नुवाल, मेला संयोजक मानस जैन सहित पार्षद ओम जांगिड़ नवीन सिंह चौहान, अंकित बुलीवाल , संजय भूटानी, निर्मल मालव, दिलीप सिंह, नीरज बिलोची ने अतिथियों का माल्यार्पण व साफा बंधवाकर और स्मृति चिन्ह भेटकर सम्मान किया। संचालन इंटेक संयोजक राजकुमार दाधीच ने किया ।
इन कलाकारों ने दी प्रस्तुतियां
मेला मीडिया प्रभारी अभिषेक जैन ने बताया कि कार्यक्रम में सबसे पहले प्रस्तुति बाड़मेर की गौतम परमार एंड पार्टी ने राजस्थानी लोकगीत के साथ की । गौतम परमार एंड पार्टी द्वारा भवाई नृत्य सांवरिया पानी भरवा जाऊ सा गीत प्रस्तुत किया । इसी गीत पर सिर पर गिलास रखकर उसे पर 51 मटके वह पैरों के नीचे तलवार वह कांच के टुकड़े पर नृत्य किया गया । इस अद्भुत कला के प्रदर्शन पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजाई। करवर की बाबूलाल सोनी एंड पार्टी ने लोकगीत पर अलगोजा वादन के साथ कच्ची घोड़ी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। चाकसू की ज्योति शर्मा एंड पार्टी के कलाकारों ने घूमर नृत्य प्रस्तुत किया। जयपुर के प्रभु लाल मीणा के कलाकारों ने आदिवासी गेरा पद दंगल की मनमोहक प्रस्तुति दी। टोंक की रामप्रसाद एंड पार्टी ने राजस्थानी लोकगीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर स्रोतों को आनंदित किया। लीला देवी एंड पार्टी के कलाकारों ने सर पर चरी रख कर और उसमें आग जलाकर चरी नृत्य के साथ साथ मारी घूमर छे नखराली गीत पर घूमर नृत्य की प्रस्तुति दी। चोपड़ा की शिवनारायण एंड पार्टी ने मारो अस्सी काली को लहंगो महारो अस्सी कली को लहंगो पर चकरी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। निवाई की कृष्ण शर्मा एंड पार्टी ने नाग लपेटा लेवे म्हारे नाग लपेटा लेवे राजस्थानी गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया । रामप्रसाद पार्टी के कलाकारों ने लोकगीत पर छतरी डांस की प्रस्तुति दी। बाड़मेर की लीला देवी एंड पार्टी ने काल्यो कूद पड्यो मेला पर सपेरा नृत्य व कालबेलिया नृत्य पेश किया। डीग भरतपुर की अशोक शर्मा एंड पार्टी ने भगवान कृष्ण की मनमोहक झांकी के समक्ष मयूर नृत्य कर फूलों की होली खेलते हुए राजस्थानी नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति को देखकर श्रोताओं ने तालियां बजाकर कलाकारों का उत्साह वर्धन किया।
स्कूली छात्रों की प्रतियोगिता के परिणाम हुए घोषित
शनिवार रात्रि को आयोजित हुए स्कूली छात्रों के एकल , युगल और सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता का परिणाम घोषित हुआ। एकल नृत्य बालिका वर्ग में प्रहीता शर्मा प्रथम ,नताशा सेन द्वितीय और दीपशिखा पंचोली तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार एकल नृत्य बालक वर्ग में लक्ष्य चौहान प्रथम , देवांश खत्री द्वितीय और अर्जुन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। युगल नृत्य में विभा सेन नताशा सेन प्रथम , शिवम विशाल द्वितीय , शीतल राठौर अपेक्षा राठौड़ तृतीया स्थान पर रही। सामूहिक नृत्य में मर्दानी ग्रुप प्रथम और निहारीका ग्रुप द्वितीय स्थान पर रहा। मेला संयोजक मानस जैन ने बताया कि मंगलवार रात्रि को मेल रंगमंच पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन होगा।