राजस्थान

21 जून को होगा अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा। आयोजन के सफल क्रियान्वयन के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की बुधवार को यहां जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने समीक्षा कर अधिकारियों की आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस में हर वर्ग की भूमिका सुनिश्चित हो।
उन्होंने कहा कि अन्तरर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हर पंचायत स्तर तक योग गतिविधियां आयोजित हो। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि पर्यटक स्थलों पर भी इस दिन योग गतिविधियां करवाई जावे। इसके अलावा औद्योगिक संस्थानों में योग गतिविधियां इो, इसकी सुनिश्चित हो।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग अधिकारियों को निर्देश दिए मोटापा, उच्च रक्त चाप, मधुमेह, श्वास और हृदय रोगियों को चिन्हित कर इन्हें आयुर्वेद विभाग की सहायता से विशेषतौर पर योग करवाएं। उन्होंने कहा कि आंनगाबाडी केन्द्रों पर आशा सहयोगिनी को योग का प्रशिक्षण दिलाया जावे, ताकि अन्य को लाभान्वित कर सके। इसके अलावा मनरेगा योजना में नियोजित श्रमिकां को भी इस दिन योग करवाया जावे।
बेहतर समन्वय से बनाएं आयोजन को सफल
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस आयोजन को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जावे। सभी विभाग आपसी समन्वय बनाकर आयोजन को सफल बनाएं। उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके अधीनस्थ कार्मिकों को नियमितरूप से योग के लिए प्रेरित करें, ताकि उनकी कार्य क्षमता में वृद्धि हो।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, उपनिदेशक आयुर्वेद डॉ. हेमन्त, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र त्रिपाठी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।