राजस्थान

दूसरे शावक की तलाश में लाई जाए तेजीः बिरला

कोटा.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com>> लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के अधिकारियों को बाघिन एमटी-2 के दूसरे शावक की तलाश में तेजी लाने तथा घायल शावक को समुचित उपचार उपलब्ध करवाने को कहा है। वहीं बिरला के कहने पर एनटीसीए का एक दल प्रारंभिक जांच के लिए कोटा पहुंच गया।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि महज 12 दिन में दो बाघों की मृत्यु के बाद अब अधिक सतर्कता व सावधानी बरतने की आवश्यकता है। हमारी पहली प्राथमिकता घायल मिले शावक कीे हरसंभव उपचार उपलब्ध करवाने तथा दूसरे शावक को तलाशने की होनी चाहिए। बाघ एमटी-1 कैमरे में ट्रेप हुआ है। अधिकारियों से कहा है कि एमटी-1 के साथ एमटी-4 की भी जांच की जाए। यदि वे चोटिल हैं या और कोई परेशानी है तो उसको तत्काल दिखवाए जाने की आवश्यकता है।
वहीं, लोकसभा अध्यक्ष के एनटीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों से बात करने के बाद प्रारंभिक जांच के लिए अथाॅरिटी का एक दल मंगलवार को कोटा पहुंचा। वरिष्ठ विशेषज्ञों को शामिल करते हुए एक और दल जल्द ही कोटा आएगा जो सारे तथ्यों की जांच करेगा। इस दल की रिपोर्ट के आधार पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने दोहराया कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघों को सुरक्षित व संरक्षित करने के लिए हरसंभव कदम उठाए जाएंगे।