ताजातरीनराजस्थान

शहर मे बेसमेंटों में संचालित इकाइयों पर की समझाइश फौरी कार्यवाही करते हुए गतिविधि नहीं करने के दिए निर्देश

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-नई दिल्ली में बेसमेंट में संचालित लाइब्रेरी में घटित घटना के बाद फौरी कार्यवाही करते हुए नगर परिषद की अग्निशमन दस्ते ने बूंदी शहर मे जगह जगह चल रहे बेसमेंटों की जांच कर किसी भी प्रकार की गतिविधि नहीं करने के दिशा निर्देश दिए। हालांकि शहर मे जगह जगह बने बेसमेंटों में अधिकांश अवैध रूप से बनाए गए हैं, जिनमें अवैध रूप से ही लाइब्रेरी, कैफे, पैथोलॉजी लैब, जिम, रेस्टोरेंट सहित कई व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हैं। इनके पास अनापत्ति प्रमाण पत्रों सहित फायर सेफ्टी के कोई सुरक्षा इंतजाम भी उपलब्ध नहीं हैं और नहीं इनके पास किसी वाहन पार्किंग के कोई उपयुक्त व्यवस्था है, ऐसे में इनके बाहर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है।
बुधवार को नगर परिषद आयुक्त के निर्देश पर सहायक अग्निशमन अधिकारी अब्दुल मतीन मंसूरी के नेतृत्व में अग्निशमन दस्ते ने बहादुर सर्किल के पास देव क्लास, लंका गेट पर चाणक्य लाइब्रेरी, कोटा रोड स्थित जय महावीर एवं श्री महावीर आइसक्रीम फैक्ट्री सहित अन्य जगह पर बेसमेंट में जांच की। इस दौरान जांच करते हुए मौके पर बेसमेंट में संचालित गतिविधि को समझाइश कर बंद करवाया गया और आगे से बेसमेंट में किसी भी प्रकार की गतिविधि नहीं करने के लिए निर्देश दिए। सहायक अग्निशमन अधिकारी अब्दुल मतीन मंसूरी ने बताया कि आगे भी यह कार्यवाही जारी रहेगी। पालना नहीं करने वालों पर नगर परिषद बूंदी द्वारा सख्ती के साथ सीज की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
सख्त कार्यवाही की चेतावनी, लेकिन आदेश की पालना मे लचर रवैया
बुधवार को नगर परिषद आयुक्त के निर्देश पर फोरी कार्यवाही करते हुए सहायक अग्निशमन अधिकारी अब्दुल मतीन मंसूरी सख्त कार्यवाही की बात कह रहे हैं। लेकिन इनकी सख्त कार्यवाही कैसी हैं, इसकी बानगी पूर्व में शहर मे घटित अग्निकांड के बाद स्वयं के द्वारा दिए गए नोटिसों की पालना तक नहीं करवा पाए हैं। इनसे बात किए जाने पर कार्यवाही के नाम पर गोलमोल जवाब देते हुए सख्त कार्यवाही की बात दोहराई जाती हैं, लेकिन बिना फायर एनओसी के लगातार शहर मे व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही है। शायद प्रशासन और नगर परिषद को शहनाई मैरिज गार्डन जैसे किसी बड़े हादसे का इंतजार हैं।