TOP STORIESताजातरीनदेश

भारतीय DRDO ने बनाई कोरोना की दवाई , जाने क्या है 2DG

नईदिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com- कोरोना काल मे जहाँ 2 साल से देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है। वैक्सीनशन शुरू होने के बाद भी यह संक्रमण बढ़ता ही जारहा है इसी बीच भारतीय आर्गेनाईजेशन DRDO (Defence Research and Development Organisation) ने कोरोना की दवाई बना ली है । DRDO ने बताया कि कोरोना की इस दवाई को 2DG 【2-deoxy-D-glucose】नाम दिया गया है जो कि पाउडर फॉर्म में बनाई गई हैं। कोरोना संकट से बचने के लिए 2DG के आपातकालीन उपयोग की इज्जाजत मिल गई है ।

2DG से जुड़ी कुछ खास बातें ~
◆ DRDO द्वारा बनाई गई 2DG के पाउडर फॉर्म में होने के कारण आसानी से ली जा सकेगी
◆ 2DG का पूर्ण खर्च DRDO द्वारा निर्वाह किया गया है , जिसका उत्पादन भी जल्द पूरा किया जाएगा
◆ कोरोना मरीजो में होने वाली ऑक्सीजन की कमी को ठीक करेगी 2DG

किसने ओर कैसे बनाई गई 2DG~
डीआरडीओ और इनमास के वैज्ञानिकों ने अप्रैल, 2020 में ही इस दवाई को बनाने का कार्य शुरू करदिया था।
हैदराबाद के सेंटर फार सेल्युलर एंड मॉलीक्युलर बायोलॉजी, रिसर्च लैब इंस्टीट्यूट आफ न्यूक्लियर एंड एलायड साइंसेज (इनमास) में डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज की सहायता से लेबोरेटरी टेस्ट में यह खोजा गया कि 2-डीजी कोरोना के वायरस सार्स-सीओवी-2 से लड़ने में कारगर है। फिर मई, 2020 में डीसीजीआइ और सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ने इस दवाई के दूसरे चरण के ट्रायल की अनुमति दे दी । सेकंड फेज का ट्रायल 6 माह तक चला जिसमे 11 अस्पतालों को शामिल किया गया। और फिर मार्च 2021 के बाद कई राज्यो के 27 अस्पतालों में तीसरे ट्रायल के बाद अब इसे मंजूरी मिल गयी है। DRDO अनुसार यह दवा मरीजों में इस बीमारी से रिकवरी में तेजी लाएगी ।

कैसे ली जसकेगी कोरोना की यह दवाई~
DRDओ के अनिल मिश्रा ने बताया कि 2DG को पाउडर की फॉर्म मव बनाया गया है जिस से की इसे पानी मे घोलकर आसानीS के बच्चों व बुजर्गो द्वारा लिया जासकता है। डॉक्टर्स ने बतया की यह दवाई वायरस से प्रभावित सेल्स में जाकर जम जाती है और वायरस सिंथेसिस व एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर वायरस को बढ़ने नही देती है।

कब तक बाजारों में उपलब्ध होगी 2DG
DRDO के डॉक्टर्स ने कहा कि यह दवाई आसानी से देश मे उत्पादित की जाएगी । यह एक जेनेरिक मॉलिक्यूल और ग्लूकोस जैसा है । मिली जानकारी अनुसार 10 दिनों में यह बाजारों मे और सभी राज्यो में उपलब्ध कराई जाएगी।