हरियाली अमावस्या पर ग्वालियर-चंबल संभाग के प्रत्येक जिले में होगा वृहद वृक्षारोपण

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में हरियाली अमावस्या 8 अगस्त को एक साथ वृहद वृक्षारोपण का कार्य किया जाएगा। हरियाली अमावस्या पर प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक वृक्षारोपण अभियान में अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़कर वृक्षारोपण का कार्य होगा। जिलों में प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं जिला मुख्यालय पर नगरीय क्षेत्र के सभी वार्डों में भी वृक्षारोपण किया जाएगा।

संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने अभियान के संबंध में बताया कि हरियाली अमावस्या के दिन ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में वृहद वृक्षारोपण का कार्य किया जाना है। इस अभियान के तहत ग्वालियर-चंबल संभाग में 4 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा। इस अभियान के प्रथम चरण में प्रातः 8 बजे से वृक्षारोपण के साथ-साथ जिला स्तरीय आयोजन होंगे। इस आयोजन में सांसद, मंत्रिगण सहित जिले के जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में सहभागिता कर रहे लोगों से जिला स्तर से गूगल मीट के माध्यम से चर्चा भी की जाएगी।

संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने बताया कि प्रातः 9 बजे से संभाग स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस आयोजन में भी वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों की सहभागिता रहेगी। वृक्षारोपण के साथ-साथ गूगल मीट के माध्यम से सभी जिलों के कार्यक्रमों में उपस्थित जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को सीधे प्रसारण से जोड़ा जाएगा। उन्होंने सभी जिलों के अधिकारियों को वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को भव्यता के साथ मनाने के निर्देश दिए हैं। इस अभियान में अधिक से अधिक जनभागीदारी हो, इस पर भी विशेष जोर दिया।

 

संभागीय आयुक्त  आशीष सक्सेना की अध्यक्षता में गुरूवार को अंकुर अभियान के तहत वृहद वृक्षारोपण के लिए एक बैठक का आयोजन कर कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम स्वरूप प्रदान किया गया। बैठक में कलेक्टर श्री कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत  किशोर कान्याल, एडीएम  रिंकेश वैश्य, संभागीय उपायुक्त  मंडलोई, नगर निगम के पार्क अधीक्षक  मुकेश बंसल सहित वन विभाग एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित हुए।