मध्य प्रदेशदतियास्वास्थ्य

गृहमंत्री डाॅ.नरोत्तम मिश्रा ने बच्चों को पिलाई पोलियो की खुराक, किया शुभारंभ

गृहमंत्री डाॅ.नरोत्तम मिश्रा ने बच्चों को पिलाई पोलियो की खुराक, किया शुभारंभ
—————————————————-
दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>> प्रदेश शासन के गृह जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत् राजघाट कालौनी स्थित निवास पर नन्हे-मुन्हे बच्चों को जिंदगी की दो बूंद के रूप में पल्स पोलियो की दवा पिलाई।

डाॅ. मिश्रा ने कु. गरिमा कुशवाहा, अरूण अहिरवार, पीजूउचाड़िया, शिवा लक्षकार को पोलियो की दवा पिलाई। और बच्चों को चाॅकलेटों का वितरण किया। डाॅ. मिश्रा ने इस अवसर पर सभी से अपील की कि सभी लोग 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत् पोलियो की खुराक अवश्य पिलाये।

उल्लेखनीय है जिले राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत् जिले में 1 लाख 17 हजार जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। इसके लिए 1078 पोलियो बूथ बनाये गए है। बच्चों को पोलियो की दवा पिलाये जाने हेतु 11 मोबाईल टीमे बनाई गई है। रेलवे एवं बस स्टैण्ड़ों पर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु 41 ट्रांजिस्ट बूथ बनाये गए है। इस कार्य में 108 पर्यवेक्षक और 2 हजार 156 टीकाकरण कर्मियों की सेवायें ली गई है। ऐसे बच्चे जो 31 जनवरी को किसी कारण से ऐसे बच्चे जोटीकाकरण केन्द्रों पर दवा नहीं पी सकें है उन्हें 1 और 2 फरवरी को घर-घर जाकर दवा पिलाई जायेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिक्त्सिा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एसएन उदयपुरिया, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. डीके सोनी एवंं स्वास्थ्य कर्मी सहित जनप्रतिनिधि एवं बच्चों के परिजन उपस्थित रहे।