राजस्थान

गांव-गांव में तैयार किए जाएंगे स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक

   कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना संक्रमण(Corona infection) को नियंत्रित करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला(Lok Sabha Speaker Om Birla) ने एक और पहल की है। बिरला ने कहा कि प्रत्येक गांव में पांच-पांच स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिकों की टीम तैयार की जाएगी। यह स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक ग्रामीणों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के साथ-साथ तथा संक्रमण की चेन तोड़ने, कोविड रोगियों को उपचार प्राप्त करने, उन तक दवाए पहुंचाने में सहायता करने तथा कोविड के प्रति जागरूकता व सजगता लाने का प्रयास करेंगे। इसके लिए उन्होंने युवाओं से आगे आने का भी आव्हान किया।लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) ने  इटावा क्षेत्र के सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करीब डेढ़ घंटे बात की। इस दौरान बिरला ने कहा कि कोरोना के ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से फैलाव से वे बेहद चिंतित हैं। संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक है कि सभी कोविड गाइडलाइन की सख्ती से पालना करें।

बिरला ने सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ताओं(Socio-political activists) से कहा कि इस समय उनकी विशेष जिम्मेदारी बनती है कि वे लोगों को जागरूक तथा सतर्क करें। उन्हें मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने तथा सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए प्रेरित करें।

बिरला ने कहा कि उनका प्रयास है कि ग्रामीणों को सीएचसी स्तर पर ही उपचार की समुचित सुविधाएं उपलब्ध हों। इसके लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर(Oxygen concentrator), पल्स आॅक्सीमीटर (Pulse oximeter), ऑक्सीजन मास्क(oxygen mask), थ्री प्लाई मास्क(Three Ply Mask), एंबूलैंस(Ambulances)आदि की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। इसके अलावा प्रत्येक गांव में पांच-पांच स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिकों की टीम भी तैयार की जाएगी जो ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने में मदद करेंगी। यह स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक संक्रमण की चेन तोड़ने में अहम भूमिका निभाएंगे।

इन टीमों को पल्सआक्सीमीटर , थर्मोमीटर तथा आवश्यक दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जिससे वे मरीज की तबीयत बिगड़ने पर उसके आॅक्सीजन के स्तर तथा उसके बुखार को माप सकेंगे। स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक मरीज को नजदीकी सामूदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डाक्टर या चिकित्सा स्टाफ को दिखाएंगे। उनका पहला प्रयास होगा कि डाक्टर या चिकित्सा स्टाफ द्वारा बताई गई दवाएं स्वास्थ्य केंद्र से ही दिलवाई जाएं। लेकिन यदि कोई दवा नहीं मिलती है तो वे अपने पास उपलब्ध दवाओं में से मरीज को दवा देंगे।

यह स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक संक्रमित रोगियों को क्वारंटीन करने में भी सहयोग देंगे तथा क्वारन्टीन अवधि के दौरान भी उनके स्वास्थ्य पर नजर रखेंगे। बिरला ने कहा कि कोविड रोगियों के लिए प्रत्येक उपखंड स्तर पर एंबूलैंस की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक किसी मरीज के गंभीर होने पर उसे कोटा या अन्य नजदीकी बड़े अस्पतताल पहुंचाने की भी व्यवस्था करेंगे। स्वास्थ्य कोरोना यौद्धा सैनिक कोटा में स्थापित हेल्पलाइन के कंट्रोल रूम से भी लगातार सम्पर्क में रहेंगे ताकि आवश्यकता होने पर रोगी के उपचार के लिए अन्य व्यवस्थाएं की जा सकें।

बिरला ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान बताया कि संभागीय आयुक्त तथा कोटा व बूंदी के जिला कलक्टर से भी कहा है कि संसदीय क्षेत्र में सीएचसी स्तर पर आॅक्सीजन सुविधायुक्त कोविड उपचार केंद्र तैयार किए जाएं ताकि ग्रामीणों को घर के निकट उपचार सुविधाएं मिले और उन्हें कोटा नहीं जाना पड़े। इससे कोटा के अस्तपालों पर भी मरीजों का दबाव कुछ कम होगा।

समस्याएं सुनी, समाधान का करेंगे प्रयास

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने इटावा, बूढ़ादीत, अयाना, सुल्तानपुर तथा आसपास के क्षेत्रों के लगभग 3 दर्जन लोगों से संवाद किया। लोगों ने उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा संबंधी समस्याओं को सुना। अधिकांश लोगों ने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सकों तथा चिकित्सा स्टाफ की कमी, कोविड की जांच नहीं होने, वैक्सीनेशन नहीं होने की समस्या बताई। कुछ लोगों ने चिकित्सा संसाधन बढ़ाने की मांग की। बिरला ने सभी की समस्याओं को नोट किया तथा अधिकारियों से बात कर इनके निराकरण का आश्वासन दिया।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com