राजस्थान

पेंशन एवं आर्थिक सहायता के प्रकरणों का संवेदनशीलता के साथ करें निस्तारण Handle pension and financial assistance matters with sensitivity

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक बुधवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में राजस्व कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए शेष लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए निर्देश दिए गए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि पेंशन, आर्थिक सहायता संबंधी प्रकरणों में अधिकारी संवेदनशीलता दिखाते हुए प्राथमिकता के साथ इनका समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें। नामांतरण के दो माह से अधिक पुराने प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण हो। उन्होंने निर्देश दिए कि रोडा एक्ट के प्रकरणों में शीघ्र कार्यवाही करें। साथ ही प्रकरणों के निस्तारण की नियमित मॉनिटरिंग भी की जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड अधिकारी उनके क्षेत्र  के विकास अधिकारी, पटवारी व ग्राम सेवकों की साप्ताहिक बैठक लेकर राजस्व संबंधी लंबित प्रकरणों का निस्तारण शीघ्र हो और आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति निर्धारित समय के अनुरूप हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि सिवायचक जमीनों पर लंबे समय से निवासरत लोगों को आबादी पट्टे देने के लिए रोडमैप बनाया जावे। चारागाह भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही हो। साथ ही इस कार्यवाही की फोटोग्राफ एवं वीडियोग्राफी कर रिकॉर्ड संधारित किया जावे।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्टार प्रकरणों का निस्तारण प्राथमिकता से हो। सरकारी जमीन पर अतिक्रमण नहीं हो, इसकी सुनिश्चितता की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि तरमीम के प्रकरणों का नियमानुसार निस्तारण किया जावे। उन्होंने लाखेरी उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि गत बरसात के दौरान बाढ़ क्षेत्र में प्रभावित हुए व्यक्तियों से राहत मिलने के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया जावे।

पेंशन एवं आर्थिक सहायता के प्रकरणों का संवेदनशीलता के साथ करें निस्तारण Handle pension and financial assistance matters with sensitivity

उन्होंने निर्देश दिए कि सीमाज्ञान के प्रकरणों के निस्तारण के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य किया जावे। अन्नपूर्णा फूड योजना के तहत फूड पैकेट में दी जा रही सामग्री की गुणवत्ता जांची जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के प्रकरणों के निस्तारण को प्राथमिकता से निस्तारित किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि फसल खराबे वाले क्षेत्रों में गिरदावरी का कार्य शीघ्र पूर्ण किया जावे।
चुनाव तैयारियों की समीक्षा
बैठक में जिला कलेक्टर ने विधानसभा आम चुनाव, 2023 के लिए विभिन्न प्रकोष्ठों द्वारा अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए कि मतदाता सूची त्रुटि रहित हो। मृत्यु प्रमाण पत्र होने पर मतदाता सूची से नाम हटाया जावे। उन्होंने निर्देश दिए पोलिंग बूथों पर रैंप, मतदान कक्ष, विद्युत एवं पेयजल सहित अन्य सभी व्यवस्था सुनिश्चित रखी जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि स्वीप कार्यक्रम के तहत विगत चुनावों में कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में अधिकाधिक मतदाता जागरूकता गतिविधियां आयोजित करवाई जावे।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमराज परिडवाल, उपखण्ड अधिकारी सोहनलाल, प्रशिक्षु आईएएस मोहित, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विभिन्न विभागों के अधिकारी,आदि मौजूद रहे।