राजस्थान

हाडौती का सतरंगी पर्यटन पर्व ‘बूंदी महोत्सव’ का शुभारंभ आज Hadoti’s Satrangi tourism festival ‘Bundi Mahotsav’ inaugurated today

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  हाड़ौती के सतरंगी पर्यटन पर्व बूंदी महोत्सव का आगाज शुक्रवार को गढ़़ पैलेस में सुबह साढ़े आठ बजे गणेश पूजन एवं ध्वजारोहण के साथ होगा। बूंदी महोत्सव के तहत 11 से 13 नवंबर तक ’लोक संस्कृति के रंग जिलेभर में बिखरेंगे। इस दौरान जिलेभर में विविध रंगारंग मनोहारी कार्यक्रम आयोजित होंगे।

हाडौती का सतरंगी पर्यटन पर्व ‘बूंदी महोत्सव’ का शुभारंभ आज Hadoti’s Satrangi tourism festival ‘Bundi Mahotsav’ inaugurated today

बूंदी महोत्सव 2022 का आगाज 11 नवम्बर को
महोत्सव के कार्यक्रमों की श्रृखंला में पहले दिन 11 नवंबर को सुबह 9 बजे गढ़ पैलेस से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। महोत्सव में इस बार शोभायात्रा मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी। शोभायात्रा खेल संकुल पर सम्पन्न होगी।यहां पर सुबह 11 बजे से विविध परम्परागत प्रतियोगिताएं होंगी। इसके तहत रस्सा कसी, मूंछ, साफा बांधना, पणिहारी दौड़ आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। वहीं शाम 4.30 बजे नवलसागर झील किनारे पुलिस बैण्ड वादन होगा। तत्पश्चात शाम साढे़ पांच बजे नवलसागर झील में दीपदान कार्यक्रम भी होगा।

कार्यक्रमों की श्रृंखला में शाम 7 बजे ऐतिहासिक 84 खंभों की छतरी पर बूंदी के स्थानीय लोक कलाकारों की ओर से नाट्य मंचन किया जाएगा। रात 8 बजे 84 खंभों की छतरी पर लोक कलाकारों द्वारा ‘मन मोहक’ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। इसके आतिशबाजी के भव्य नजारे देखने को मिलेंगे।
बूंदी महोत्सव के दूसरे दिन 12 नवंबर को भी लोकानुरंजन कार्यक्रमों का दौर जारी रहेगा। इसके तहत दोपहर 1 बजे सुखमहल में ‘मान मनुहार’ कार्यक्रम होगा। इसमें देशी विदेशी पावणों की देसी पकवानों से मान मनुहार की जाएगी। कार्यक्रमों की श्रृखंला में शाम 3 बजे कुंभा स्टेडियम प्रांगण में उद्योग एवं हस्तशिल्प मेला का उद्घाटन होगा। 84 खंभों की छतरी पर 7.30 बजे से सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। इसमें सवाई भाट, उर्वसी अरोडा एवं हिरेन त्रिवेद्वी प्रस्तुतियां देंगे। कार्यक्रम की समाप्ति पर आतिशबाजी भी होगी।

महोत्सव के तीसरे दिन 13 नवंबर को सुबह 10 बजे पर्यटक कार्यालय से सर्किट हाऊस से ठीकरदा गांव तक विलेज सफारी का आयोजन किया जाएगा। इसमें देशी-विदेशी पर्यटकों को गांव की लोक संस्कृति और कला से रूबरू करवाया जाएगा। सुबह 10 बजे ही बूंदी के बायपास पर ’केनवास एट बंूदी बाईपास’ का आयोजन होगा। शाम साढ़े सात बजे कुंभा स्टेडियम में ’बूंदी टेलेंट शो’ का आयोजन भी होगा।

बूंदी महोत्सव के तहत जिले के उपखण्ड मुख्यालयों सहित अन्य स्थानों पर उत्सवी रंग देखने को मिलेंगे। बूंदी महोत्सव की पूर्व संध्या पर 10 नवंबर को शाम 5 बजे रॉक पेटिंग साइट गरडदा गांव में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। महोत्सव के तहत 11 नवम्बर को इन्द्रगढ़, 12 नवम्बर को लाखेरी एवं नैनवां तथा 13 नवंबर को हिण्डोली में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे तथा इसी दिन केशवरायपाटन में रोनु मजूमदार द्वारा बांसुरी वादन की प्रस्तुति दी जाएगी।