राजस्थान

गांव-गरीब के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही सरकार-मुख्यमंत्री

जयपुर/बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के चहुंमुखी विकास और गांव-गरीब के कल्याण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। विगत तीन वर्षों में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, पानी सहित सभी क्षेत्रों में विकास के अभूतपूर्व काम हुए हैं। इस वर्ष के राज्य बजट में भी हर वर्ग को राहत देने के लिए घोषणाएं की गई हैं।

श्री गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर बजट घोषणाओं के लिए आभार व्यक्त करने आए हिण्डोली विधानसभा तथा अन्य क्षेत्रों के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विगत तीन वर्षों में हिण्डोली विधानसभा क्षेत्र को कई सौगातें दी गई हैं। इस क्षेत्र को चंबल से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए परियोजना घोषित की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी पिछली सरकार में आमजन की पीड़ा समझते हुए निशुल्क दवा एवं जांच योजना लागू की गई थी। इस बार हमने लोगों को इलाज के खर्च से चिंतामुक्त करने की दिशा में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की है। इस वर्ष के राज्य बजट में इस योजना में बीमा कवरेज 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दिया गया है। किसानों के लिए हमारी सरकार ने वर्ष 2012 तक के कृषि कनेक्शनों की पेंडेंसी खत्म करने का निर्णय किया है। घरेलू बिजली बिलों में अनुदान की घोषणा की है। राज्य कर्मचारियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पूर्व पेंशन योजना जैसा अहम निर्णय किया है। चिरंजीवी योजना से जुड़ी 1 करोड़ 33 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

श्री गहलोत ने कहा कि बजट में नए कॉलेज, तहसील, उपतहसील, एसडीओ कार्यालय सहित कई सौगातें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं एवं घोषणाओं का लाभ गांव-गरीब तक पहुंचे, इसके लिए सभी अपनी भागीदारी निभाएं। अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराएं।

खेल एवं युवा मामलात तथा सूचना एवं जनसम्पर्क राज्यमंत्री  अशोक चांदना ने कहा कि मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत के नेतृत्व में विगत तीन वर्षों में हर क्षेत्र में विकास के जितने काम हुए हैं, उतने पहले कभी नहीं हुए।

भादरा, माउंट आबू, रानीवाड़ा, जोधपुर, उदयपुरवाटी, माण्डल, लक्ष्मणगढ़, करौली, नागौर सहित प्रदेशभर से आए लोगों, राजस्थान ब्राह्मण महासभा, मंसूरी समाज, राजस्थान आवासन मण्डल कर्मचारी संघ, जिला दुग्ध उत्पादक संघ टोंक तथा विभिन्न संस्थाओं एवं संगठनों के प्रतिनिधिमंडलों ने बजट घोषणाओं पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर जनअभाव अभियोग समिति के अध्यक्ष  पुखराज पाराशर, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के सदस्य  भवानी शंकर माली सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।