ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर छात्राओं को किया कानूनी रूप से जागरूक

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,  दीपेश तिवारी के मार्गदर्शन में पवन कुमार बांदिल, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,  व श्रीमती शिखा शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्योपुर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र सिंह तोमर के समन्वय से अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शा. कन्या उ.मा. विद्यालय, श्योपुर में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।
उक्त शिविर में उपस्थित विद्यालयीन छात्राओं को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, श्योपुर के सचिव पवन कुमार बांदिल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुभकामनाएं दी साथ ही उन्हें महिलाओं से जुड़े विभिन्न कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक किया साथ ही छात्राओं को नालसा की स्कीम- बच्चौं को मैत्रीपूर्ण विधिक सेवा योजना एवं उनके संरक्षण के लिये विधिक सेवायें, जीरो एफआईआर, वन स्टॉप सेंटर व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से बताया।
इसी क्रम में जिला विधिक सहायता अधिकारी, श्योपुर श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा उपस्थित छात्राओं को बाल विवाह के दुष्परिणाम के बारे में बताया कि बाल विवाह के परिणाम स्वरूप बालिका व उससे उत्पन्न होने वाली संतान के स्वास्थ्य को गंभीर खतरा होने की संभावना होती है इससे बालिका की शिक्षा बादित होती है व शारीरिक व मानसिक विकास रूक जाता है इसलिये बालिकाओं को आत्म निर्भर होने के उपरांत ही उनका विवाह करना चाहिए। साथ ही उन्हें गुड टच-बेड टच, सायबर अपराध, महिलाओं के कानूनी अधिकार, लैंगिक समानता, शिक्षा का अधिकार, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम, लैंगिक अपराधों से बालकों का सरंक्षण अधिनियम, 2012 के बारे में बताया गया।
साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी, श्योपुर द्वारा बच्चों को अज्ञात व्यक्तियों से हमेशा सतर्क रहने व किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर अपने शिक्षक व माता पिता को अवगत कराने को कहा ताकि भविष्य में कोई भी छात्रां किसी भी समस्या में फसने से बच सके।
उक्त शिविर के दौरान शा. कन्या उ.मा. विद्यालय श्योपुर के प्राचार्य भरत जाट, व अन्य शिक्षकगण व  छात्राएं उपस्थित रही।