खबरताजातरीनदतियामध्य प्रदेश

गांधीजी के विचार आज भी प्रासंगिक हैं- श्रीमती अर्चना प्रजापति, सरपंच

माय भारत के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष में
स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 संगोष्ठी आयोजित
पूज्य बापू के नशामुक्ति व स्वच्छता मंत्र को जनजन तक भेजें- रामजीशरण राय, सामाजिक कार्यकर्ता
स्वच्छता ही सेवा अभियान अनूठा प्रयास- दशरथ महाजन, सचिव ग्राम पंचायत

दतिया @Rubarunews.com/ Prashant Gupta >>>>>>>>>>>>>>>> युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के दिशा निर्देशन में व जिला युवा अधिकारी कपिल सैन के मार्गदर्शन में माय भारत के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 के अंतर्गत नशामुक्ति व स्वच्छ भारत अभियान संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

आयोजित अनिवार्य ग्रामसभा/ संगोष्ठी में उपस्थित ग्रामीणों व विभागीय अधिकारियों के साथ संवाद में स्वच्छता के महत्व, नशा मुक्त भारत बनाने हेतु व्यापक जानकारी देते हुए मुख्यवक्ता/ मास्टर ट्रेनर युवा कार्यक्रम रामजीशरण राय कार्यकारी निदेशक स्वदेश संस्था ने सामूहिक शपथ दिलाई। जिसमें गांव को नशामुक्त एवं स्वच्छ बनाने हेतु संकल्प दिलाया।

आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सरपंच श्रीमती अर्चना प्रजापति ने गांधी जी के राष्ट्रीय योगदान के बारे में अपने विचार व्यक्त किए साथ ही उनके जीवन पर अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम का सफल संचालन ग्राम पंचायत अगोरा के सचिव दशरथ महाजन द्वारा स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम-2024 के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित पटवारी श्रीमती रेखा सेन द्वारा जागरूकता आयोजनों के समुदाय पर होने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अभियान में युवाओं की सक्रिय भागीदारी सफलता की ओर ले जाती है। संगोष्ठी के उपरांत कार्यालय ग्रामपंचायत के प्राँगण में स्वच्छता की गई।

एफएचआई की एमबेड परियोजना के परियोजना समन्वय अशोककुमार शाक़्य ने स्वच्छता के प्रति संकल्पित रहने व अपने आसपास पानी को इकट्ठा न होने की बात कही ताकि मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से बच सकें। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता बलवीर पांचाल द्वारा गांधी जी के ग्राम स्वराज गांधी ग्राम स्वराज के बारे में जानकारी दी। एनवायव्ही अभिषेक लिटोरिया द्वारा नेहरू युवा केंद्र के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर प्रमोद प्रजापति, अनिल परिहार, विनोद कुशवाहा, गोलू राजा, अनिल कुमार, कौशल, राजीव, हरिओम कुशवाहा, पीयूष राय, अभय दाँगी, रवि बघेल, हाकिम, अम्बकेश, राजन आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों व प्रतिभागियों का एनवायव्ही सुनील दाँगी द्वारा आभार व्यक्त किया गया। उक्त जानकारी जिला युवा अधिकारी माय भारत कपिल सेन द्वारा दी गई।