बिहार

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे लोग हमेशा के लिए संजोते हैं – डा. नम्रता आनंद

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-  हर व्यक्ति की जीवन में कोई न कोई दोस्त जरूर होता है। दोस्ती की भावना विश्वास, एकजुटता और खुशहाली को प्रोत्साहित करती है। ऐसे में दोस्ती का महत्व जितना जरूरी है, उतना ही इस महत्व को हर दोस्त को महसूस कराना। इसलिए हर साल फेंडशिप डे मनाया जाता है।आज फ्रेंडशिप डे है। हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे यानी मित्रता दिवस मनाया जाता है।

राजकीय-राष्ट्रीय सम्मान से अंलकृत शिक्षिका डा. नम्रता आनंद ने कहा, भारत समेत कई देशों में लोग दोस्ती के इस खास दिन को धूमधाम से मनाते हैं। फ्रेंडशिप डे यानी ऐसा दिन जो दोस्ती के नाम समर्पित है। इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं, घूमते फिरते हैं और अपनी दोस्ती को सेलिब्रेट करते हैं। सबसे पहले मित्रता दिवस साल 1935 में मनाया गया था। इस दिन को अमेरिका में अगस्त के महीने में मनाया गया। दोस्ती के प्रतीक के तौर पर फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत हुई, जिसके बाद हर साल मित्रता दिवस के रूप में इस दिन को दुनियाभर में मनाया जाने लगा।
डा. नम्रता आनंद ने कहा, “यदि आपको सच्चा दोस्त मिल जाए, तो समझिए आपने असली दौलत कमा ली है। दोस्ती वो खूबसूरत रिश्ता है, जो जन्म से आपको नहीं मिलता, इसे हम खुद अपने लिए चुनते हैं और हर किसी की जिंदगी में ये बहुत खास होता है। सच्चा दोस्त जीवन के हर पड़ाव कंधे से कंधा मिलाकर आपके साथ खड़ा होता है। आप सच्चे दोस्त के साथ अपने सपने और वो सीक्रेट शेयर कर सकते हैं जिसके बारे में आपके करीबी लोग भी नहीं जानते। दोस्ती के इस जश्न को मनाने के लिए ही हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।दोस्ती के सही मायने समझाने, इसके भावों को जिंदा रखने और दोस्ती के पलों को यादगार बनाने के लिए हर साल मित्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने दोस्तों को उनकी दोस्ती के लिए धन्यवाद देते हैं. उन्हें फ्रेंडशिप बैंड पहनाते हैं और इस दोस्ती को हमेशा बनाए रखने का वादा करते हैं. इस दिन तमाम दोस्त एक दूसरे को उनकी अहमियत बताने के लिए उपहार भी देते हैं।दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे लोग हमेशा के लिए संजोते हैं।इस दिन का उद्देश्य दोस्ती का जश्न मनाने के साथ-साथ नए लोगों से मिलने और दोस्त बनाने के विचार को बढ़ावा देना है।