ताजातरीनराजस्थान

सरकारी संस्थानों में शौचालय निर्माण कार्य की पाक्षिक समीक्षा सुनिश्चित हो – कलेक्टर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना अंतर्गत प्रबंधन कमेटी कार्यकारी परिषद की बैठक बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि मुक्तिधाम विकास व व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में अधिकाधिक कार्यों के प्रस्ताव बनाकर भिजवाएं जाएं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत आंगनबाड़ी, विद्यालय, स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में शौचालय की सुविधाएं उपलब्‍ध करवाने के कार्य की प्रगति बढ़ाने के लिए हर 15 दिन में समीक्षा बैठक ली जावे। साथ ही ब्‍लॉक स्‍तर पर समीक्षा बैठक लेकर कार्य की प्रगति बढ़ाई जाए।
उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में नामांकन अधिक है, वहां शौचालय बनाने के प्रस्ताव तैयार कर भिजवाएं जाए। सामुदायिक भवनों पर बनाए गए शौचालयों पर ताले नहीं लगाए जाएं। सभी विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि शौचालय निर्माण के कार्य में प्रगति लाई जाए। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि  राज्‍य स्‍तरीय रैंकिंग में जिले की रैंकिंग को बेहतर बनाया जाए।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों के प्रत्येक ग्रामों को मॉडल ओडीएफ प्लस घोषित करवाया जावे। इस संबध में कम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों में विशेष प्रयास किए जाए। इसके अलावा ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की अनुमोदित डीपीआर में शामिल कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराएं और आवश्यकतानुसार ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की डीपीआर में संशोधन किया जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि दीपावली पर्व को देखते हुए सभी गांवों में साफ सफाई करवाई जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि जिन गांवों में शमशान के लिए भूमि आवंटित नहीं है, उन स्थानों के लिए प्रस्ताव बनाकर भिजवाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत किए जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विकास अधिकारी उनके क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में 20-20 कार्य कैटल शेड और मेड़बंदी के मनरेगा में स्वीकृत कराएं। उन्होंने केशवरायपाटन व तालेडा विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक प्रस्‍ताव बनाकर भिजवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने निर्देश दिए कि वर्षा के दौरान क्षतिग्रस्त हुए भवनों की मरम्मत की सभी तैयारियां रखी जाए। यह सभी कार्य समसा की देखरेख में करवाए जाएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि श्री गोपाल गौशाला डाबी में निर्माणाधीन गोवर्धन बायोगैस प्लांट व स्वच्छ आंगन परियोजना इन्द्रगढ़ माताजी के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि नए आरआरसी निर्माण के लिए प्रस्‍ताव भिजवाए जाएं। साथ ही आमजन को भी आरआरसी में कचरा डालने के लिए जागरूक करें। इसमें चारागाह भूमि नहीं होने, आबादी से आरआरसी पाइंट दूर हो तथा संबंधित एसडीएम से समन्वय बनाकर ही प्रस्‍ताव भिजवाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि राज्‍य सरकार के दिशा निर्देशानुसार पंचायतों में पिंक टॉयलेट बनाए जा रहे है, इस कार्य को और अधिक गति प्रदान की जाए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने संस्थागत कार्यालय /भवनों में पानी सहित क्रियाशील शौचालय एवं पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध करवाने, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन निर्माण कार्य, कचरा संग्रहण केन्द्र निर्माण कार्य, सामुदायिक स्वच्छता कॉम्प्लेक्स निर्माण कार्य, मॉडल ओडीएफ प्लस के रूप में विकसित करने, मिशन पिंक टॉयलेट निर्माण कार्य, ग्राम पंचायतों में स्वच्छता हेतु नियमित साफ-सफाई हेतु श्रमिक एवं कचरा संग्रहण हेतु वाहन के टेण्डर, मॉडल ओडीएफ प्लस ग्रामों में प्रत्यक्ष स्वच्छता प्रदर्शित कर बेहतरीन ग्राम/ग्राम पंचायत बनाने एवं स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण योजना अन्तर्गत समस्त बिंदुओं की समीक्षा की गई है।
बैठक में मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी रवि वर्मा, विकास अधिकारी तालेडा नीता पारीक, बूंदी सुरेश कुमार वर्मा, हिण्‍डोली पीयूष कुमार जैन, केपाटन भानुप्रताप सिंह हाड़ा, नैनवा राजेन्द्र कुमार जैन, स्वच्छ भारत मिशन के , जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता प्रियव्रत सिंह, ग्राम विकास अधिकारी, प्रधानचार्य आदि मौजूद रहे। बैठक का संचालन स्वच्छ भारत मिशन डीपीसी निजामुद्दीन ने किया।