ताजातरीनश्योपुर

बाढ़ राहत एवं आपदा प्रबंधन की बैठक आयोजित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com-
कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड के निर्देशानुसार अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में बाढ़ राहत एवं आपदा प्रबंधन की बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम श्योपुर  मनोज गढवाल, कराहल  उदयवीर सिंह सिकरवार, डिप्टी कलेक्टर  संजय जैन,  वायएस तोमर, डीएसपी  पीएन गोयल सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। इसके अलावा एसडीएम विजयपुर  बीएस श्रीवास्तव वर्चुअली माध्यम से बैठक में शामिल हुए।

अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी ने अतिवर्षा एवं बाढ से निपटने की पूर्व तैयारियों हेतु आयोजित जिला स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में 121 ग्राम बाढ आपदा के संबंध में संवेदनशील ग्रामों के रूप में चिन्हित किये गये है, जिनमें श्योपुर तहसील के 61, बडौदा के 28, कराहल में 17, विजयपुर के 05 एवं वीरपुर के 10 ग्राम शामिल है, जबकि दो गांव सूंडी और सांड अति संवेदनशील ग्रामों के रूप में चिन्हित किये गये है। उन्होने निर्देश दिये कि संबंधित विभाग अपनी-अपनी तैयारियों को चॉक-चौबंद कर ले। किसी भी आपदा की सूचना तत्काल कन्ट्रोल कंमाड सेंटर को दी जायें। बाढ की स्थिति में मैदानी अमले में शामिल पटवारी, कोटवार, पंचायत सचिव द्वारा प्रभावित क्षेत्र में मुनादी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। पंचायतो द्वारा ग्रामों में स्थित तालाबो की वेस्ट वीयर की सफाई एवं मरम्मत का कार्य भी सुनिश्चित किया जायें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामों में आशाओ के पास आवश्यक दवाएं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इसके अलावा चिकित्सक दलो का गठन किया जायें, इसी के साथ सूंडी के समीपवर्ती गांव अडवाड एवं सांड के समीपवर्ती ग्राम टर्राखुर्द में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान का भण्डारण रखा जायें। उन्होने नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नालो की सफाई के कार्य का सत्यापन कर लें तथा ऐसे स्थान जहां जल भराव की संभावना है, वहां पानी निकासी की समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जायें। जल संसाधन विभाग द्वारा प्रमुख नदियों एवं बांधो के जलस्तर की जानकारी प्रतिदिन कन्ट्रोल कंमाड सेंटर में दी जायेगी। नगरीय निकायो एवं तहसीलो में तैराको की सूची मोबाइल नंबर सहित उपलब्ध रहें, इसके अलावा वॉलेटियरो की सूची तैयार की जायें। उन्होने कहा कि बाढ की स्थिति में राहत कैम्पो के लिए भवन एवं स्थानो का चिन्हांकन कर लिया जाये।

नपा भवन पर सूचना देने लगेगा हाई वॉल्यूम सायरन
अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी ने नगरपालिका श्योपुर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नगरपालिका भवन पर लोगो को सूचना देने एवं सर्तक करने के लिए हाई वॉल्यूम सायरन लगाया जायें। नगरपालिका में बचाव एवं राहत के लिए सभी संसाधन एवं उपकरण सुव्यवस्थित एवं सुनिश्चित किये जायें। नगरपालिका अधिकारियों ने बताया कि 56 गोताखोर एवं तैराको की सूची तैयार कर ली गई है।
एसडीआरएफ को वाकीटाकी सेट उपलब्ध कराने के निर्देश
अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी ने बैठक के दौरान एसएलआर श्री मुन्ना सिंह गुर्जर को निर्देश दिये कि एसडीआरएफ टीम को 12 वॉकीटाकी सेट उपलब्ध कराये जायें। प्लाटून कमांडर  प्रमोद डण्डोतिया ने बताया कि वर्तमान में एसडीआरएफ की दो टीमे उपलब्ध है तथा टीमो के पास बचाव राहत के लिए 6 मोटर बोट, 56 लाइफबॉय, 80 लाइफ जैकेट, रस्सो सहित आसका एवं टेलीकल लाइट आदि उपकरण उपलब्ध है।

15 जून से कार्य करेगा कन्ट्रोल कमांड सेंटर
बैठक में जानकारी दी गई कि कलेक्ट्रेट स्थित जिला कन्ट्रोल कंमाड सेंटर बाढ नियंत्रण कक्ष के रूप में 15 जून से 15 अक्टूबर तक कार्यरत रहेगा। इसका नंबर 07530-222631 एवं 07530-221459 है। अपर कलेक्टर डॉ रोहतगी ने निर्देश दिये कि तहसील एवं नगरीय निकायो में भी नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जायें।
बाढ के दौरान मवेशियो को रस्सी से बांधकर न रखे
बैठक के दौरान उप संचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग डॉ सुभाष बाबू दौहरे द्वारा बाढ-आपदा प्रबंधन के तहत विभागीय गतिविधि के संबंध में बताया कि पशुओं की सुरक्षा के लिए वर्षाकाल के लिए रणनीति तैयार की गई है, जिसके तहत पशु टीकाकरण, रोग प्रबंधन, का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाढ के दौरान पशुपालकों को सलाह दी जानी चाहिए कि पशुओं को रस्सी से बाधकर न रखा जायें, बल्कि ऐसे समय में पशुओं को खुला छोड दिया जायें।