बिजली न मिलने से किसानों ने घेरा सबस्टेशन

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> आलमपुर कस्बे में किसानों को बिजली न मिलने से आक्रोशित हो गए और उन्होंने शुक्रवार को  बिजली सब स्टेशन घेरकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। गांव के करीब 50 से अधिक किसान प्रदर्शन करने पहुंचे। वे सिंचाई के लिए बिजली की मांग कर रहे थे। जब उनकी बात को नही सुना गया तो उन्होंने सब स्टेशन का घेराव किया। इस दौरान वे 4 घंटे तक सब स्टेशन पर बैठे रहे और पीड़ा सुनाने के लिए बिजली अफसरों का इंतजार करते रहे। इस दौरान पुलिस बल ने उन्हें खदेडऩा चाहा। परंतु वे डटे रहे। किसानों ने ए.ई. को फोन किया फिर भी उनकी बात को नहीं सुना गया।

आलमपुर कस्बे के ग्राम बेलामा, गेंथरी, कुरथर, खुर्द सहित कई गांव में बीते दो दिन से बिजली नहीं पहुंच रही है। इन गांव के लोग बिजली के आभाव में भीषण गर्मी से जूझने को विवश हो रहे है। वहीं, गांव के लोग इन दिनों फसलों की बुवाई के लिए ट्यूवबैल चलाना चाहते है। परंतु बिजली न होने से खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे है। इस बात को लेकर बिजली कंपनी के अधिकारी का रवैया ठीक नहीं है।

 

ए.ई. के पास नहीं पब्लिक की समस्या सुनने का समय

लहार सब डिवीजन पर लंबे समय से डीजीएम का पद खाली है। यहां प्रभारी डीजीएम हरीश मेहता है जोकि भिंड में पदस्थ है। इस तरह की समस्या का समाधान करने का दायित्व एई और जेई का होता है। जेई अवकाश पर चल रहे है। पिछले दो दिन से यह गांव के लोग एई से बातचीत करके समस्या बता रहे है। ग्रामीणों के मुताबिक एई का बातचीत करने का लहजा भी ठीक नहीं है। वे समस्या सुनने के लिए तैयार नहीं है। जब यह ग्रामीण विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे तब भी बिजली कंपनी के एई लोगों की समस्या सुनने के लिए तैयार नहीं हुए और लहार में ही रहे।

तीन घंटे से बिजली सप्लाई रही ठप

किसानों का विरोध प्रदर्शन अचानक किए जाने से आलमपुर कस्बे में सप्लाई होने वाली बिजली ठप हो गई। किसान धूप में बैठक प्रदर्शन करते रहे। इस बात की खबर आलमपुर से लेकर सब डिवीजन लहार और महाप्रबंधक कार्यालय भिंड के अफसरों को भी लग गई। किसानों को जब लगा कि उनकी बात की सुनवाई नहीं हो रही है। तो उन्होंने सभी फीडरों को शट डाउन करा दिया। हालांकि इस बात का विरोध शुरूआती तौर पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने किया। परंतु, लोगों का आक्रोश देख कर्मचारी शांत हो गए और उन्होंने फीडरों को शट डाउन कर दिया।

 

बिजली नहीं मिलने से सूख रही फसल

किसान गजेंद्र सिंह कौरव का कहना है कि बिजली नहीं मिल रही है। पिछले 32 घंटे से बिजली नहीं मिल रही हे। ऐसे में पुसल सूख रही है। किसाान रुस्तम सिंह कौरव कहना है कि बिजली नहीं मिल रही है बिजली हम लोग बिजली की मांग को लेकर यहां बैठे है। लहार एई ने पुलिस भेज दी है। पुलिस में तैनात करण सिंह और राजकुमार द्वारा धमाकाया जा रहा है। गाली गलौज की जा रही है।

इनका कहना है:

किसानों की बात को सुना जा रहा है। मैंने उनकी बात को सुन लिया है। जल्द ही समस्या का सामधान कराया जाएगा।

हरीश मेहता प्रभारी उप महाप्रबंधक