गाँधी मेडिकल कॉलेज में ओआरबीओ की स्थापना : मंत्री श्री सारंग

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> चिकित्सा शिक्षा मंत्री  विश्वास कैलाश सारंग ने आज हमीदिया पहुँचकर किडनी ट्रांसप्लांट के लिये की जा रही सुविधाओं एवं प्रक्रियाओं का जायज़ा लिया। उन्होंने कहा कि सभी के लिये किडनी ट्रांसप्लांट की व्यवस्था गाँधी मेडिकल कॉलेज में शुरू की जा रही है। राज्य शासन और डॉक्टर्स के प्रयत्नों से किडनी ट्रांसप्लांट अस्पताल में जल्द शुरू हो जायेगा। अभी तक इसके लिये 8 रजिस्ट्रेशन किये जा चुके हैं।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री  सारंग ने कहा कि गाँधी मेडिकल कॉलेज में ओआरबीओ (ऑर्गन रिट्रायवल बैंकिंग आर्गनाइजेशन) की स्थापना की जायेगी। इसमें अंग प्रत्यारोपण के लिये स्टोर की व्यवस्था रहेगी। भोपाल सहित प्रदेश में जहाँ भी जरूरत होगी, इस सेवा को उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि हर मरीज़ की सेवा कर उसका सहीं इलाज करवाने के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध है। इसी श्रृंखला में प्रदेश में यह नई सौगात मिलने जा रही है। उन्होंने डॉक्टर्स एवं उनकी टीम को बधाई दी।

मंत्री श्री सारंग ने ऑपरेशन थियेटर, आक्समिक चिकित्सा विभाग, डिपार्टमेंट ऑफ सर्जरी, आईसीयू आदि का भी निरीक्षण किया और मरीजों से चर्चा कर उनको मिल रहे इलाज की संतुष्टि के बारे में जानकारी ली।

शुरूआत में उन्होंने हमीदिया की व्यवस्थाओं को भी देखा और कमियों को दूर करने के लिये संबंधितों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। इस मौके पर हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक श्री आई.डी. चौरसिया भी मौजूद थे।