बिहार

पर्यावरण सेवा दल का गठन, स्कूल में हुआ पौधरोपण Environment service team formed, plantation done in school

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com>> पर्यावरण में रूचि रखने वाले राजकीय मध्य विद्यालय, सिपारा के कक्षा 8 के बच्चों के साथ मिलकर समाज सेवी डॉ नम्रता आनद ने पौधरोपण कर पर्यावरण दल का गठन किया

दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका डा. नम्रता आनंद  का मानना है कि सिर्फ पर्यावरण दिवस पर कुछ पेड़-पौधे लगा कर या लगवा कर सिर्फ औपचारिकताएं ही पूरी की जा सकती है। यदि सच में हमें पर्यावरण बचाना है बचाए रखना है तो हमें सालो भर पौधरोपण करते रहना होगा। और मैं ऐसा ही करती भी हूं। समाज सेविका नम्रता आनंद कहती हैं इस मौसम में पौधा रोपण मुश्किल भरा होता है, उसे बचाना और जिंदा रखना थोड़ा कठिन होता है लेकिन असंभव नहीं। लेकिन इस मौसम में लगाए गए पौधों को बचा लेने की जो खुशी होती वो जबर्दस्त होती है। लगता है जैसे कोई बड़ी प्रतियोगिता में हमने बाजी मार ली है ।

पर्यावरण सेवा दल का गठन, स्कूल में हुआ पौधरोपण Environment service team formed, plantation done in school

   फुलवारी प्रखंड स्थित इस स्कूल में लगातार प्राचार्य की अनुमती और सहयोग से नम्रता पौधरोपण का कार्यक्रम चलाती रही हैं। अब तो स्कूल के बच्चे भी उन्हें पर्यावरण दीदी कहकर पुकारने लगे हैं। नम्रता आनंद ने आठवीं के कुछ बच्चों को लेकर पर्यावरण सेवा दल का गठन किया है। इसमें बच्चों की रूचि देखी गई और उनकी सहमती ली गई है।  इस पर्यावरण सेवा दलके गठन से बच्चों में बहुत ही उत्साह देखा गया। वो कहती हैं कि बच्चों के ऐसे दल पूरे बिहार में बनने चाहिए । इससे आने वाले समय में पर्यावरण के प्रति जागरूक नागरिकों की संख्या बढ़ेगी। फिर पर्यावरण के खतरे कम हो जाएंगे।

पर्यावरण सेवा दल में शामिल बच्चों में खुशी, राखी, भारती, मुन्नी, रिमझिम, चांदी, मोहित, नवीन,  आयुष पॉल, समीर, रजनीश ,सुमित राजा आदि शामिल थे।