राजस्थान

एससी वर्ग की जमीनों के अतिक्रमण को प्राथमिकता से हटवायें- आयोग अध्यक्ष

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजस्थान अनुसूचित आयोग के अध्यक्ष खिलाडी लाल बैरवा ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों की बैठक लेकर निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति अत्याचार के मामलों में धारा 164 में बयान कराये जाये तथा अनुसूचित जाति की जमीनों पर हो रहे अतिक्रमण को अभियान चलाकर हटाए जाए।
आयोग अध्यक्ष ने सभी विभागों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र परिवारों को मिले। अनुसूचित जाति के लिए चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो। उन्होंने अनुसूचित जाति की जमीनों पर होने वाले अतिक्रमणों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे सभी मामलों को चिन्हित कर समय पर अतिक्रमण मुक्त करायें। सार्वजनिक चारागाह, सिवायचक भूमि पर हो रहे अक्रिमणों को हटाकर उन्हे भूमिहीन परिवारों को आवंटित करें। जिससे पुनः अतिक्रमणों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जिनमें अतिक्रमी द्वारा समय की पालना नहीं की जावे उनके खिलाफ एट्रोसिटी में प्रकरण दर्ज करें।
आयोग अध्यक्ष ने अनुसूचित अत्याचार के मामलों में संवेदनशीलता से कार्य करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि पीड़ित व्यक्ति को किसी के दबाव में समझौता नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में गवाह के बदलने का अंदेशा रहता है। इससे बचने के लिए गवाह के बयान धारा 164 में कराये जायें। उन्होंने कहा कि एफआर लगाने के प्रकरणों में अधिकारी रेंडमली जांच कर समझौता चालान या नियम विरूद्ध एफआर नहीं लगनें दें।
उन्होंने अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावासों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं में सुधार करवाने, चिरंजीवी योजना में कवर परिवारों के दुर्घटना के प्रकरणों में त्वरित सहायता जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के किसानों को बीज मिनीकिट वितरण में भेदभाव नहीं हो, श्रम विभाग की कल्याणकारी योजनाओं में पात्र व्यक्ति के परिवार को समय पर लाभ दिया जावे। उन्होंने स्थानीय निकायों में सफाई कर्मी के पद पर भर्ती सभी वर्गों के सफाई कर्मियों को मूल कार्य में ही लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने़ बूंदी जिले में शुरू किए गए ऑपरेशन समानता की सराहना भी की।
जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने सभी विभागों को आयोग की मंशा के अनुरूप कार्य करते हुए योजनाओं के लाभ से वंचित परिवारों को चिन्हित कर लाभान्वित करने के निर्देश दिये।
बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, उपखण्ड अधिकारी हेमराज परिडवाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सुनील मीना, आरपीएस हेमंत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेन्द्र कुमार त्रिपाठी, ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारी श्वेता शर्मा आदि मौजूद रहे।
—–