ताजातरीन

जिला स्तरीय मॉनिटरिंग कमेठी (डीमेक) की त्रैमासिक समीक्षा बैठक आयोजित

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) में किसानों को अधिकाधिक जोड़े ताकि किसानों को सरकार द्वारा बाजार मूल्य से कम राशि पर कृषि सामग्री उपलब्ध करवायी जा सके। यह निर्देश मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने शुक्रवार को जिला परिषद स्थित कक्ष में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान दिए।

डीमेक कमेटी की अध्यक्षता करते हुए सीईओ प्रतिहार ने विभागों द्वारा अबतक किये गए कार्यो की समीक्षा की तथा आपसी समन्वयक से योजना में प्रगति लाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वाली मासिक ग्राम सभाओं में अधिकारी उपस्थित रहकर सरकार द्वारा संचालित सेन्ट्रल सेक्टर स्कीम की जानकारी उपलब्ध करवाये। इसके लिए आईईसी गतिविधियों का आयोजन भी किया जावे।

उन्होंने एफपीओ प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि सरकार द्वारा जारी की जाने वाली इक्विटी राशी को समय पर प्राप्त किया जावे। बैठकों में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आमंत्रित किया जावे। उन्होंने कहा कि कृषकों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए बैठको में मिडीया प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जावे।

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के जिला विकास प्रबंधक एवं सदस्य सचिव राजकुमार ने बताया कि किसान 2 हजार रूपये जमा करवाकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि एफपीओ संगठन से जुड़ने के उपरान्त कृषकों को बाजार दर से कम पर खाद, बीज, कृषि उपकरण उपलब्ध करवाये जायेगें। साथ ही कृषक को मंडी में फसल विक्रय करने की आवश्यकता नहीं होगी। उनके निवास से नजदीकी स्थल पर ही फसल क्रय कर ली जावेगी।

इस दौरान कृषि विस्तार विभाग के उपनिदेशक रमेश चंद जैन, उद्यानिकी विभाग के सहायक निदेशक बाबुलाल, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक कन्हैया लाल युगल, कृषि उपज मंडी बूंदी के सचिव मोहन लाल जाट, जिला प्रबंधन अग्रणी बैंक के मेनेजर अक्षय कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।