राजस्थान

बूंदी शहर में पियक्कड़ो की मौज, 80 से 100 रुपए में मिल रही 150 की बीयर Drunkards enjoy in Bundi city, 150 beer is available for 80 to 100 rupees

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> शहर में इन दिनों पियक्कड़ो की मौज हो रही है। शराब ठेकेदारों द्वारा युवाओं को कम रेट पर बीयर, शराब परोस कर उन्हें इस नशे का आदि बनाया जा रहा है। शहर के कई शराब ठेकों पर 150 रुपए की बीयर 100 रुपए में परोसी जा रही है। कई स्थानों पर तो 80 रुपए में भी बीयर बेची जा रही है। शराब ठेकेदार भले ही फिलहाल 100 रुपए में बीयर बेचकर शहर के युवाओं को मदहोश करने का काम कर रहे हैं लेकिन कुछ दिनों बाद जब शहर के युवा बड़ी तादाद में शराब ठेकेदारों के बिछाए इस जाल में फंस जाएगें तो फिर संभवतया 100 के 200 भी इन्हीं युवाओं से वसूले जाएंगे क्योंकि ठेकेदार अभी के नुकसान की भी तो भरपाई करेंगे।

जानकारों की माने तो नियमानुसार शराब ठेकों पर एमआरपी यानी प्रिंट रेट पर ही शराब बेचने का प्रावधान है लेकिन आबकारी विभाग के अधिकारियों के आशीर्वाद के चलते शहर के कुछ ठेकेदार नियम कायदों को धता बताते हुए खुलेआम शराब ठेकों के बाहर सस्ती शराब, 100 रूपए में बीयर आदि के फ्लेक्स बोर्ड लगाकर नियम विरुद्ध तरीके से धड़ल्ले से शराब बिक्री कर रहे हैं।

बूंदी शहर में पियक्कड़ो की मौज, 80 से 100 रुपए में मिल रही 150 की बीयर Drunkards enjoy in Bundi city, 150 beer is available for 80 to 100 rupees

नियम विरुद्ध तरीके से शराब बिक्री कर रहे इन ठेकेदारों ने शहर में नियमानुसार शराब की दुकानें चला रहे अन्य ठेकेदारों की मुसीबतें बढ़ा दी है। सस्ती शराब व बीयर की चाह में अधिकतर शराब के शौकीन बाईपास रोड, मीरा गेट, लाइन पुलिस के निकट आदि स्थानों पर मिल रही सस्ती शराब ही खरीद रहे हैं। शाम के समय तो सस्ती शराब वाली इन दुकानों पर मेले जैसा माहौल हो जाता है। पूरे मामले में सबसे ज्यादा चौंकाने वाली हास्यास्पद स्थिति तब बनती है जब जिला आबकारी अधिकारी बी एल मीणा कहते हैं की उन्हें फ़िलहाल यह नहीं पता कि किस रेट पर बीयर व शराब बेची जानी चाहिए। आबकारी अधिकारी ने कहा कि जानकारी करने के बाद ही बता पाऊंगा की बीयर प्रिंट रेट पर बेची जानी चाहिए या कम दर पर बेची जा सकती है।

इनका कहना है 

नियमानुसार शराब व बीयर प्रिंट रेट पर ही बेची जानी चाहिए। यदि कोई ठेकेदार नियम विरुद्ध तरीके से शराब बीयर की बिक्री कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सुनील गर्ग,  सीआई आबकारी