राजस्थान

बाजारों में भीड़ पर नियंत्रण रहे ,बिना मास्क आएं तो सामान नहीं दें

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  कोरोना संक्रमण के फिर से व्यापक रूप से फैलने की संभावना के मद्देनजर संक्रमण से बचाव के संबंध में  जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, पुलिस उप अधीक्षकों, विकास अधिकारियों, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारियों तथा थानाधिकारियों को वीसी के जरिए दिशा निर्देश दिए हैं।
वीडियो कान्फ्रेसिंग में जिला मजिस्टेªट ने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड मजिस्टेªट एवं ब्लाॅक चिकित्साधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। टीकाकरण कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन दिन भिजवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड मजिस्टेªट सैंपलिंग बढाने के लिए ब्लाॅक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्रतिदिन सैंपलिंग का रिव्यू करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड मजिस्टेªट, पुलिस अधीक्षक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अपने अपने विभाग में कार्यरत कार्मिकों को यह निर्देश प्रदान करें कि जीरो मोबिलिटी का उल्लंघन नही हो तथा कोई भी भी संक्रमित व्यक्ति बिना उपखण्ड मजिस्टेªट की स्वीकृति के अन्य जिले व अन्य क्षेत्र में नहीं जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि उपखण्ड मजिस्टेªट अपने उपखण्ड क्षेत्र के पेंशनर समाज के अध्यक्ष के साथ चर्चा कर कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वेक्सीनेशन में प्रगति लाये जाने के प्रयास सुनिश्चित करें तथा शहरी क्षेत्र के व्यापारिक मण्डलों के साथ साप्ताहिक अवकाश व दुकाने खोलने व बंद करने के संबंध में शीघ्र बैठक आयोजित किया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही व्यापारियों की सहायता से बाजारों, दुकानों में आने आने वाले ग्राहकों , आमजनों को समझाईश कर फेस मास्क लगाने तथा सोशल डिस्टेसिंग की पालना कराने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा बिना मास्क दुकानों पर आने वाले लोगों को किसी भी वस्तु का विक्रय नहीं किया जाए। ऐसा पाया जाने पर नियमानुसार जुर्माना वसूल करने कार्यवाही करें। बाजारों में किसी भी दुकान पर एक समय में अधिक संख्या में व्यक्ति एकत्रित नहीं हो, इसकी पालना सुनिश्चित कराई जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड मजिस्टेªट अपने क्षेत्र में विकास अधिकारी, आयुक्त, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर हर ब्लाॅकपर कोविड-19 कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए जन आंदोलन हेतु रैलियों का आयोजन करवाना सुनिश्चित किया जावे। *उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड मजिस्टेªट उनके क्षेत्र में धर्म गुरूओ, समाजों के अध्यक्षों, व्यापारियों, स्वयं सेवी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों व्यापार मण्डलों के साथ बैठक लेकर बढते हुए कोरोना संक्रमण पर चर्चा करंे और टीकाकरण के कार्य में प्रगति लाई जाए।*
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी उपखण्ड अपने अपने क्षेत्र में कोविड-19 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वेक्सीनेशन की समीक्षा कर प्रगति लाने का प्रयास करे तथा अपने अपने क्षेत्र में एक कोविड केयर सेंटर की सूचना भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि बैंक, चिकित्सालय, बाजार, सब्जीमण्डी एवं खरीद केन्द्र इत्यादि स्थलों का दैनिक टीम भेजकर मास्क, सेनेटाईजर की कार्यवाही भी सुनिश्चित कराई जाए।
*मुख्य स्थानों पर कराएं छिड़काव*
जिला मजिस्टेªट ने निर्देश दिए कि सभी विकास अधिकारी, आयुक्त नगर परिषद, अधिशाषी अधिकारी समस्त ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सेनेटाईजेशन हाइपोक्लोराइड का मुख्य मुख्य स्थानों पर छिडकाव करवाया जाना सुनिश्चित करें।
*गाइड लाइन की कराएं पालना*
जिला मजिस्टेªट से निर्देश दिए कि सभी पुलिस उप अधीक्षक, विकास अधिकारी, तहसीलदार, आयुक्त नगर परिषद, अधिशाषी अधिकारी, जिला परिवहन अधिकारी, रोडवेज प्रबंधक अपने क्षेत्र में मास्क नहीं पहनने एवं उचित सामाजिक दूरी की पालना नहीं होने पर नियमानुसार प्रतिदिन चालान की कार्यवाही करे। इसकी सूचना संबंधित उपखण्ड मजिस्टेªट को भिजवाना भी सुनिश्चित करें।
बैठक में पुलिस अधीक्षक शिवराज मीना, अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट एयू खान, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशोरीलाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी महेन्द्र त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।