राजस्थान

जिला प्रभारी सचिव ने किया राहत कैंपों का निरीक्षण, लाभार्थियों को वितरित किए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैंपों को लेकर में भारी उत्साह नजर आ रहा है। राहत कैंपों में आमजन रुचि ले रहे हैं और भीड़ उमड़ रही है। जिला कलक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि महंगाई राहत कैम्पों में सोमवार को जिले में 33 हजार 744 लाभार्थियों ने पंजीयन करवाया। जिले के निर्धन व जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए राहत कैंप लगाकर राज्य सरकार महंगाई में मददगार साबित हो रहे है। राहत कैंपों में आमजन को महंगाई से बड़ी राहत मिल रही है।

पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी ली प्रभारी सचिव ने

बूंदी जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने मंगलवार को हिंडोली उपखंड की उमर पंचायत, नैनवां पंचायत समिति, बूंदी नगर परिषद में नवल सागर पार्क, रामनगर में आयोजित महंगाई राहत शिविर व प्रशासन गावों के संग, शहरों के संग अभियान का किया अवलोकन। प्रभारी सचिव ने शिविर में लाभार्थियों को राज्य सरकार की 10 फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही लाभार्थी मथुरा बाई को मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का गारंटी कार्ड प्रदान किया। प्रभारी सचिव ने शिविर में अधिकारियों को निर्देश दिए कि महंगाई राहत कैंप व प्रशासन गांवों-शहरों के संग अभियान के तहत सभी परिवारों के शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित हो। जिससे उन्हें राज्य सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं लाभान्वित किया जा सके।  प्रभारी सचिव ने साथ ही पंजीयन काउंटर पर मौजूद कर्मियों से पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रशासन गांवों के संग शिविर का निरीक्षण किया और शिविर में लगाए गए विभिन्न विभागों के काउंटर पर जाकर अभियान की प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान टोंक के पूर्व जिला प्रमुख रामविलास चौधरी, जिला कलक्टर डाॅ. रविन्द्र गोस्वामी, अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार चैधरी, उपखण्ड अधिकारी हिण्डोली राहुल मल्होत्रा, शत्रुघ्न गुर्जर आदि मौजूद रहे।

इन योजनाओं में लाभार्थियों ने प्राप्त किया लाभ

जिला कलक्टर डाॅ. रविन्द्र गोस्वामी ने बताया कि राहत कैंपों में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा के लिए 5612, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा के लिए 5612, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना के लिए 3050,  मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना के लिए 3231, मुख्यमंत्री निशुल्क कृषि बिजली योजना के लिए 550,  अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के लिए 4660,  मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना के लिए 4937, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए 2064,  मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए 3888 ,  इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के लिए 140 लाभार्थियों का पंजीयन किया गया।

मथुरा बाई को मिला राहत कैंप में संबल

राज्य सरकार द्वारा आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए चलाए जा रहे राहत कैंप हर वर्ग के लिए मददगार साबित हो रहे हैं। उमर पंचायत में बासनी गांव निवासी 75 वर्षीय बुजुर्ग मथुरा बाई को भी उमर के राहत कैंप में 6 योजना के लाभ से काफी संबल मिला है। मथुरा बाई की आर्थिक कमजोर है तथा पुत्र सिलाई का काम करके जैसे तैसे परिवार का गुजर बसर करता हैं। ऐसे में मथुरा बाई को जब उनकी पंचायत में आयोजित हो रहे राहत कैंप की जानकारी मिली तो वह भी योजनाओं के लाभ की आस लेकर कैंप में पहुंची। यहां शिविर प्रभारी को अपना जनाधार कार्ड दिया तो उनका 6 योजनाओं में पंजीकरण कर मौके पर लाभ दिया गया। शिविर में मौजूद जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने मथुरा बाई को मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए। मथुरा बाई ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने निर्धन व जरूरतमंद परिवारों को महंगाई के इस जमाने में बहुत बड़ी राहत दी है। योजनाओं से मिलने वाले लाभ से उनका परिवार का खर्च चलाना आसान हुआ है।

आज यहाँ आयोजित होंगे महंगाई राहत कैंप’

राज्य सरकार द्वारा आमजन को महंगाई से राहत दिलाने तथा ग्रामीणों एवं शहरी क्षेत्र के निवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए सोमवार को जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में विभिन्न स्थानों पर महंगाई राहत कैंपों का आयोजन किया जाएगा। निर्धारित कार्यक्रमानुसार 17 व 18 मई को नगर परिषद बूंदी के वार्ड नम्बर 23 व 24 के लिए कुंभा स्टेडियम, लाखेरी नगरपालिका में 17 मई को वार्ड 17, 18 के लिए चुंगी नाका सामुदायिक भवन, नगरपालिका के. पाटन में 17 मई को वार्ड संख्या 8 व 9 के लिए श्री राम धर्मशाला, काप्रेन में 18 व 19 मई को वार्ड संख्या 11 के लिए सुतरनी का चैक, इन्द्रगढ़ नगरपालिका में 17 व 18 मई को वार्ड संख्या 16 के लिए उपकोषालय पुराना अस्पताल, नैनवां नगर पालिका में 17  मई को वार्ड संख्या 7 के लिए पुराना अस्पताल टोडापोल में मंहगाई राहत कैंप लगाया जाएगा। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में उपखण्ड क्षेत्र हिण्डोली में 18 व 19 मई को टोंकडा, धोवडा के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में मंहगाई राहत कैंप लगाया जाएगा। नैनवां में 18 व 19 मई को खजूरी व गुढासदावर्तिया के राउमावि परिसर में, 17 मई को तालेड़ा की ग्राम पंचायत देहित व जवाहर सागर के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लगाए जाएंगे। के.पाटन में 17 से 18 मई को ग्राम पंचायत चरडाना के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में, 17 से 18 मई को बून्दी की ग्राम पंचायत आमली के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में लगेगा।

दिव्यांग सीताराम ने करवाएं 50 से 60 रजिस्ट्रेशन

प्रशासन गांव के संग अभियान एवं महंगाई राहत शिविर में दो दिन से दिव्यांग सीताराम मेघवाल राजस्थान सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं से ऐसे प्रेरित हुआ कि स्वयं बैसाखी के सहारे आमजन का रजिस्ट्रेशन करवाता नजर आया। वही उनको कार्ड उपलब्ध करवाने सहित ग्रामीणों की समस्याओं को लेकर अधिकारियों से मिलना और उनका काम करवा रहे सीताराम ने बताया में कुछ दिन से मुख्यमंत्री अशोक जी गहलोत की योजनाओं को घर घर पहुँचा रहा हुं। अभी वालंटियर पद पर काम कर रहा हु। सरकार हर वर्ग के लिए काम कर रही है वही शिविर प्रभारी दिव्यांग से मिले और उनके काम की प्रशंसा की।

दिव्यांग सीताराम ने हेल्प डेस्क पर 642 लोगो की मदद करते हुए 29 नामांकन, 12 शुद्धिकरण, 5 विभाजन , 1 सीमाज्ञान, 517 चिरंजीवी रजिस्ट्रेशन, 4 पालनहार, 5 पेंशन, 1 विशेष योग्यजन सहित कई कार्यो को निस्तारण कराया हे। वही महंगाई राहत शिविर में राजीव गांधी युवा मित्रों द्वारा राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की ग्रामीणों की जानकारी दी गई एवं जरूरतमंद लोगों का तुरन्त काम करवाया गया