राजस्थान

दिव्यांग मतदाताओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली Disabled voters took out voter awareness rally

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> विधानसभा आम चुनाव 2023 के दृष्टिगत स्वीप कार्यक्रम के तहत दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिला कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने दिव्यांगजनों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने दिव्यांगजनों को मतदान के महत्व के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि जिन वयस्क दिव्यागों का मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा हुआ है, उनके जुड़वाए जावे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के लिए आवश्यक सुविधाऐं उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने बताया कि जिले में 12 हजार से अधिक दिव्यांग मतदाता है। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव में अधिकाधिक मतदान के लिए निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे है।
उन्होंने कहा सोशल मीडिया सहित अन्य माध्यमों से अपने साथियों को मतदान के प्रति जागरूक करे। उन्होंने कहा दिव्यांजन मतदान बूथ पर आकर मतदान करें। उन्होंने बताया कि अत्यधिक शारीरिक समस्या वाले दिव्यांगों के घर पर मतदान करवाये जाने के लिए विशेष टीमों का गठन करवाया जा रहा है।
जिला निर्वाचन अधिकारी अपील की कि सभी दिव्यांग मतदाता शत प्रतिशत मतदान का संकल्प लें। उन्होंने बैठक के दौरान दिव्यांगजनों के बीच जाकर सक्षम एप डाउनलोड करने की तकनीकी जानकारियां भी दी। साथ ही दी गई परिवेदनाओं का शीघ्र निस्तारण करने के सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए।

दिव्यांग मतदाताओं ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली Disabled voters took out voter awareness rally

बैठक में स्वीप कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजपाल सिंह ने कहा कि दिव्यांगजनों से शत प्रतिशत मतदान करवाये जाने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा सक्षम एप तैयार किया गया है। सभी दिव्यांगजनों को यह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आवश्यक जानकारियां भरनी चाहिए ताकि उन्हें मतदान के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा सके। सभी मतदान के प्रति अपने साथियों को जागरूक करें।
दिव्यांगजनों की जागरूकता रैली
विधानसभा आम चुनाव 2023 के दृष्टिगत स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला कलेक्ट्रेट स्थित परिसर मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में शामिल दिव्यांग मतदाताओं ने तख्तियां के माध्यम से आमजन में विधानसभा आम चुनाव के दौरान अधिकाधिक मतदान करने का संदेश प्रसारित किया। दिव्यांगजनों की जागरूकता रैली शहर के अहिंसा सर्किल से होते हुए कलेक्ट्रेट परिसर बूंदी में आकर सम्पन्न हुई।

मतदाता जागरूकता के लिए निकाली साइकिल रैली
स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए मंगलवार को खेल संकुल से साइकिल रैली को उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज परिडवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली शहर के प्रमुख मार्गो खोजा गेट, आजाद पार्क, सूर्यमल्ल मिश्रण चौराहा, कोटा रोड़, अहिंसा सर्किल, जिला कलेक्ट्रेट होते हुए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी पर सम्पन्न हुई।  इस अवसर पर उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता अपने मताधिकार के प्रति जागरूक रहे तथा मतदान दिवस आवश्यक रूप से मतदान करें। मतदान मतदाता का अधिकार है। जागरूक मतदाता स्वयं के साथ ही आस-पास के लोगों को भी मतदान के प्रति जागरूक करे। चुनाव में एक-एक मत महत्वपूर्ण होता है। मात्र एक मत से निर्वाचन की भूमिका तय की जा सकती है। उन्होंने कहा कि मतदाता साईकिल रैली के माध्यम से सभी को संदेश दिया जा रहा है कि सभी मतदाता मतदान दिवस को घर से बाहर निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

पीजी कॉलेज में हुआ मतदान जागरूकता शिविर
राजकीय महाविद्यालय, बूंदी में एक दिवसीय मतदान जागरूकता शिविर राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाईयों द्वारा आयोजित किया गया। प्राचार्य डॉ. ओम प्रकाश शर्मा ने बताया कि लोकतन्त्र मजबूत करने के लिये सभी को मतदान करना चाहिए। जब शत प्रतिशत मतदान होगा तब देश में मजबूत सरकार बनेगी। महाविद्यालय के वरिष्ठ संकाय सदस्य डॉ. संदीप सिंह चौहान ने कार्यशाला के विशिष्ठ अतिथि स्वीप नोडल अधिकारी डॉ. विकास शर्मा व डॉ. संजय भल्ला ने भी अपने विचार व्यक्त किये एवं युवा मतदाताओं को चुनाव में वोट के महत्व को समझाया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. राजेश कुमार चौहान ने स्वयंसेवकों को बीएलओ से सम्पर्क कर अपना नाम निर्वाचन सूची में जुडवाने के लिये कहा। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजेश कुमार चौहान कार्यक्रम प्रभारी एनएसएस ने किया। कार्यक्रम में डॉ. दिलीप कुमार राठौड़, डॉ. आशीष कुमार श्रृंगी, डॉ. संत कुमार मीणा, डॉ. सुरेश कुमार माली, डॉ. बेला माथुर आदि मौजूद थे।