राजस्थान

गरीब सब्जी वालों को उजाड़ने के विरोध में बूंदी जिला कलेक्ट्रेट पर हजारों लोगों का प्रदर्शन Demonstration of thousands of people at Bundi District Collectorate against the eviction of poor vegetable vendors

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- बहादुर सिंह सर्किल पेच ग्राउंड पर पिछले काफी वर्षों से सब्जी फल की थड़ियां लगाकर अपने परिवार का पेट पाल रहे गरीब फल सब्जी वालों को उजाड़ने व कांग्रेस के 8 पार्षदों के विरुद्ध चोरी जैसी धारा में मुकदमा दर्ज करवाने के विरोध में मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट पर हजारों लोगों ने कांग्रेस पार्टी के झंडो के साथ नगर परिषद से जिला कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया। रैली में प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,राहुल गांधी व शांति धारीवाल के जिंदाबाद के साथ नगर परिषद प्रशासन हाय-हाय के नारे लगाते हुये चल रहे थे और नगर परिषद के आयुक्त के द्वारा फल सब्जी विक्रेताओं को बहादुर सिंह सर्किल पर ही यथावत रखने के लिखित समझौते की पालना की मांग कर रहे थे।प्रदर्शन के बाद प्रतिनिधिमंडल ने एडीएम मुकेश नागर को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी के नाम फल सब्जी वालों को पेज ग्राउंड में रखने,बूंदी शहर के बेसहारा गौवंश के लिए व्यवस्था करने व कांग्रेस पार्षदों के विरुद्ध दर्ज मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया। कांग्रेस पार्षदों ने एडीएम से कहा कि 7 दिन में जनहित से जुड़े मामले में कार्यवाही नहीं हुयी तो गरीबों के हित में आंदोलन को विवश होना पड़ेगा।
स्वार्थी नेताओं ने गरीबो को उजड़वाया- गोचर
बूंदी जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते बूंदी एनएसयूआई के पूर्व जिलाध्यक्ष पार्षद देवराज गोचर ने कहा कि गरीब फल सब्जी वालों को उजाड़ कर बूंदी के स्वार्थी नेताओं के इशारे पर नगर परिषद प्रशासन ने अमानवीय अत्याचार किया है। गोचर ने कहा कि चाहे उनका मकान तोड़ दिया जाये या जमीन छीन ली जाये लेकिन वे गरीब सब्जी वालों का साथ देने से पीछे नहीं हटेंगे।
गरीबों को कांग्रेस से दूर नहीं जाने देंगे- चर्मेश शर्मा
प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए राजस्थान बीज निगम के निदेशक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा ने कहा कि फल सब्जी का उत्पादन व विक्रय करने वाले यह सभी लोग कांग्रेस पार्टी से जुड़े हुए हैं और हम इन्हें कांग्रेस से दूर नहीं जाने देंगे।उन्होंने कहा कि नगर परिषद के आयुक्त ने आंदोलन के दौरान लिखित में फल सब्जी मंडी को बहादुर सिंह सर्किल पेच ग्राउंड में यथावत रूप से रखने का समझौता किया था। लोकतंत्र में आंदोलन के दौरान लिखित में समझौते होते हैं उनका सम्मान व पालना की जानी चाहिये। शर्मा ने कहा कि सभापति व आयुक्त अंतरात्मा से फल सब्जी मंडी को यहीं पर रखना चाहते थे लेकिन अंतरात्मा की बात करने वाले नेता दबाव डालकर गरीबों को उजड़वा रहे हैं। गरीब सब्जी वालों में सभी 36 जातियों के लोग है जिनमे अधिकांश माली समाज से हैं।उन्होंने कहा कि बूंदी के स्वार्थी नेताओं के दबाव में माली समाज के लोगों को कांग्रेस पार्टी से दूर करने के लिये गरीबों का रोजगार छीना जा रहा है लेकिन हम लोग माली समाज को कांग्रेस से दूर नहीं जाने देंगे। शर्मा ने कहा कि कुछ ऐसे लोग हैं जो बूंदी में कुछ भी बुरा होता है तो सभापति को जिम्मेदार ठहरा देते हैं और अच्छा होता है तो खुद श्रेय ले लेते हैं। शर्मा ने कहा कि शहर के हजारों लोगों ने जिन पार्षदों को वोट देकर जनप्रतिनिधि बनाया है उन पर चोरी का गलत मुकदमा दर्ज किया गया है। हमारे नेता चाहते तो आयुक्त और पार्षदों को बैठाकर आपस में राजीनामा करवा देते लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से उन्होंने सारे मामले को पार्षदों को आरोपी बनाने में इस्तेमाल किया।
शांति धारीवाल से मिलेंगे-गौतम
जवाहर युवा मंच के प्रदेश समन्वयक बूंदी नगर परिषद के पार्षद बूंदी बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राजीव लोचन गौतम ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की नीतियां सदैव गरीबों के हित में रही है।लेकिन बूंदी के कुछ नेता नगर परिषद के माध्यम से गरीबों का रोजगार छीन रहे हैं। उसने कहा कि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल माली समाज व गरीबों के हितेषी हैं। गौतम ने कहा कि जल्द ही वे इस विषय में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से मिलेंगे।

गरीब सब्जी वालों को उजाड़ने के विरोध में बूंदी जिला कलेक्ट्रेट पर हजारों लोगों का प्रदर्शन Demonstration of thousands of people at Bundi District Collectorate against the eviction of poor vegetable vendors

यह रहे मौजूद
गरीब फल सब्जी वालों को रोजगार दिलवाने के लिये प्रदर्शन में ओबीसी कांग्रेस प्रदेश महासचिव जगरूप सिंह रंधावा,कांग्रेस नेता महेश शर्मा झण्डू,पार्षद प्रेमप्रकाश एवरग्रीन, अंकित बूलीवाल,वसीम खान, संदीप देवगन,आशीष शर्मा,अर्जुन डाबोड़िया,भेरूलाल महावर,आरिफ अली, टु व्हीलर मोटर मार्केट अध्यक्ष सलाम शाह,माली समाज महासचिव मुकेश कोटवाल,श्योजीलाल सैनी, महावीर बैरवा,कांग्रेस नेता दलवीर यादव, शोभाचंद करवा, पूर्व सरपंच नंदकिशोर युवा कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष आनंद चंदेल, बूंदी शहर कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष पूर्व पार्षद सतीश तंबोली,एजाज अहमद जिंदरान,जिबरान खान, रिंकू पठान, युकां प्रदेश सचिव यासीन कुरैशी, विधानसभा अध्यक्ष सुरेश मीणा प्रतिहार,एनएसयूआई अध्यक्ष अमन राठौर, अक्षत शर्मा,राजेंद्र दाधीच, मोहनिश नायक,अविनाश सुमन, अर्जुन मीणा,मोहम्मद रफीक, प्रधयुमन शर्मा, कुणाल शाह, मयंक सुवालका, पंकज शर्मा, दिग्विजय सिंह, अक्षयराज नरुका, ईशान सिंह, आदित्य शर्मा,पवन सैनी, सौम्य कासट, गोविन्द त्रिवेदी,राजेश सैनी, जगदीश, देवलाल, हीरालाल, रामलाल, सीमा, जगदीशी, कुणाल पारीक, सेहजाद अंसारी, अनिल व्यास, चंचल सैनी,शकील, उमर चंदन आदि मुख्य रूप से शामिल रहे।
बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात रहा
प्रदर्शन को देखते हुये जिला कलेक्ट्रेट बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात रहा। पुलिस उपाधीक्षक ओमेंद्र सिंह शेखावत, कोतवाली थाना अधिकारी सहदेव मीणा, सदर थाना अधिकारी अरविंद भारद्वाज के साथ अन्य थानों व लाइन से भी जाब्ता तैनात रहा।