कौशल महोत्सव के तहत काउंसलिंग और प्री-स्क्रीनिंग 28 से

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे कौशल महोत्सव (रोजगार मेले) के तहत काउंसलिंग और प्री-स्क्रीनिंग की प्रक्रिया 28 से 30 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। कोटा और बूंदी में दो-दो स्थानों पर हो रहे इस आयोजन में पंजीकृत युवाओं के साथ अपंजीकृत युवा भी भाग ले सकेंगे। कौशल महोत्सव के माध्यम से स्पीकर बिरला का प्रयास है कि कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय के स्किल इंडिया मिशन के जरिए 5वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके 18 वर्ष से अधिक के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। बूंदी में 5 और 6 दिसंबर को कुंभा स्टेडियम में होने जा रहे कौशल महोत्सव में अब तक विभिन्न सेक्टर्स में कार्यरत 50 से अधिक कंपनियां आने की स्वीकृति दे चुकी हैं। इनमें से कुछ कंपनियां 28 से 30 दिसंबर तक प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया का आयोजन करने जा रही हैं। इसमें युवाओं के पहले दौर के इंटरव्यू लेकर उन्हें 5 और 6 जनवरी को होने वाले आयोजन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए युवाओं को ऑफर लेटर मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इसी तरह काउंसलिंग के दौरान युवाओं को इंटरव्यू की प्रक्रिया, सवालों के जवाब देने के तरीके, उनकी योग्यता के अनुसार उपलब्ध रोजगार के उपलब्ध अवसरों व स्वयं को बेहतर बनाने के लिए स्किल्स विकसित करने के बारे में जानकारी आदि दी जाएगी। काउंसलिंग और प्री-स्क्रीनिंग प्रक्रिया के दौरान राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की ओर से ऑफलाइन पंजीकरण भी किए जाएंगे। कौशल महोत्सव में भाग लेने के इच्छुक युवा अपना बायोडाटा, प्रमाण पत्र तथा फोटो के माध्यम से पंजीकरण करवा सकेंगे।

इन सेंटर्स पर होगा आयोजन

कोटा में महावीर नगर विस्तार योजना स्थित एलबीएस अकेडमी व गवर्नमेंट आईटीआई (केमिकल) छत्रपुरा तथा बूंदी में कोटा रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय व नवजीवन कॉलोनी स्थित गवर्नमेंट आईटीआई में 28 से 30 दिसंबर तक सुबह 9.30 बजे से 12.30 बजे तक काउंसलिंग तथा 1.30 बजे से 5.30 बजे तक प्रि-स्क्रीनिंग होगी।

साइकोमेट्रिक टेस्ट की भी सुविधा

आयोजन के दौरान युवाओं को अपना साइकोमेट्रिक टेस्ट करवाने की भी सुविधा मिलेगी। इस टेस्ट में कुछ प्रश्नों के आधार पर युवाओं की रूचि और उनके झुकाव के बारे में अनुमान लगाया जाता है। यह युवाओं को अपने कार्यक्षेत्र को चुनने में सहायता करता है।

27 दिसंबर तक करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

कौशल महोत्सव में भाग लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 27 दिसंबर तक किए जाएंगे। इसके लिए कौशल महोत्सव के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की वेबसाइट kaushalmahotsav.nsdcdigital.org अथवा टेलीफोन नंबर 88000-55555, 18001239626 पर कॉल कर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।