ताजातरीनराजस्थान

वर्तमान युग में बदलाव के साथ रहते हुए  उपभोक्ताओं को  जागरूक रहने की आवश्यकता

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्ट्रेट सभागार में “कंज्यूमर प्रोटेक्शन इन दी इरा ऑफ ई-कॉमर्स एंड डिजिटल ट्रेड“ विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी में उपभोक्ता मंच बूंदी की सदस्या संतोष भाकल, वरिष्ठ अधिवक्ता राजकुमार दाधीच, समाजसेवी रामेश्वर मीणा,  जिला शिक्षा अधिकारी बून्दी राजेन्द्र व्यास मंचासीन रहे।

उपभोक्ता मंच बूंदी की सदस्या संतोष भाकल ने उपभोक्ताओं को वर्तमान युग में बदलाव के साथ रहते हुए जागरूक रहने की आवश्यकता जताई। भाकल ने बताया कि ऑनलाईन खरीददारी करते समय वस्तुओं की गुणवत्ता का संदेह बना रहता हैं तथा अधिक ऑनलाईन खरीददारी करने से उपभोक्ताओं के डेबिट/क्रेडिट की जानकारी गलत हाथों में जाने का खतरा बना रहता हैं। उन्होंने उपभोक्ता आयोग के क्षेत्राधिकार के बारे में बताया। वर्तमान में उपभोक्ता आयोग में मीडिएटर सेल की स्थापना भी की जा रही हैं, जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं और सेवा प्रदाताओं के मध्य आपसी समझाइश की जा सकती हैं।

जिला रसद अधिकारी शिवजी राम जाट ने राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस का संक्षिप्त परिचय देते हुए वर्तमान में अधिकारों के प्रति उपभोक्ताओं की जागरूकता पर बल दिया और उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 की मुख्य बातों पर प्रकाश डालते हुये अधिनियम की त्रिस्तरीय व्यवस्था के बारे में बताते हुए कहा कि जो वस्तुओं का अन्तिम उपभोग करता हैं, वही उपभोक्ता होता हैं। वरिष्ठ अधिवक्ता राजकुमार दाधीच ने बताया कि नये अधिनियम के अन्तर्गत उपभोक्ता आयोग में अब 30 दिन के स्थान पर 45 दिन के भीतर अपील की जा सकती हैं तथा डिजिटल ट्रेड के इस युग में ऑनलाइन लेनदेन करते समय जागरूक रहने पर बल दिया। संगोष्ठी में समाजसेवी रामेश्वर मीणा ग्राम सभाओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को जागरूक करने तथा अतिरिक्त मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी धनराज मीणा ने विद्यालयों में प्रार्थना सभाओं में बच्चों को उपभोक्ता जागरूकता संदेश देने की बात कही।

उपभोक्ता मंच के पूर्व सदस्य मुकेश दाधीच ने ने ई-कॉमर्स तथा डिजिटल ट्रेड के नुकसान व फायदे और राजकीय महाविद्यालय बून्दी की प्रो. सीमा चौधरी ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन, फ्लिपकार्ट इत्यादि से शॉपिंग करते समय बरती जाने वाली सावधानियों तथा समाजसेवी अशोक शर्मा ने उपभोक्ताओं के साथ हो रही ऑनलाइन ठगी पर चर्चा की। संगोष्ठी में कृषि विभाग के सुरेन्द्र सिंह सोलंकी, पुरुषोत्तम पारीक, खुदरा व्यापार संघ के अध्यक्ष ओमप्रकाश जिंदल, हनुमान भाकल, भरत कुमार, उचित मूल्य दुकानदार मौजूद रहे।