FEATUREDमध्य प्रदेश

स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए कचरा कलेक्शन व्यवस्था को मजबूत बनावे-कमिश्नर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने कहा है कि शासन की मंशा के अनुरूप शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता की दिशा में आवश्यक कदम उठाये जावे। साथ ही स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए कचरा कलेक्शन व्यवस्था को मजबूत बनाया जावे। जिससे स्वच्छता की श्रेणी में श्योपुर जिला प्रथम पंक्ति के जिलो में शामिल होकर अपनी पहचान बना सकें। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में विभिन्न विभागो के कार्यो की समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियो को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

कमिश्नर श्री आशीष सक्सेना ने कहा कि श्योपुर शहर में जगह-जगह कचरा कलेक्शन की दिशा में डस्टबीन रखवाये जावे। साथ ही कर्मचारियों के माध्यम से 23 वार्डो के अंतर्गत व्यवस्था को मजबूत बनाने के कदम उठाये जावे। इसी दिशा में कर्मचारियों को वार्डवार 2-2 हजार रूपये नगरपालिका के माध्यम से उपलब्ध कराये जावे। जिससे सफाईकर्मी अधिक उत्साह से स्वच्छता की दिशा में प्रतिदिन कार्यवाही करेगे। जिससे शहर को स्वच्छ बनाने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि शहरी क्षेत्र में आवश्यक जगहो पर शौचालय बनाये जावे। जिससे नागरिक शौचालयो का उपयोग करने में मददगार साबित होगे। साथ ही अनावश्यक गंदगी से निजात मिलेगी।
कमिश्नर ने कहा कि नगरपालिका श्योपुर के माध्यम से जिला मुख्यालय स्थित शासकीय कॉलोनी, कलेक्ट्रेट एवं अन्य कार्यालयो में साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखने के लिए कलेक्शन व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावे। इसी प्रकार मार्केट से कचरा उठाने की व्यवस्था प्रतिदिन कराई जावे। इसी प्रकार की व्यवस्था श्योपुर जिले की नगरीय निकाय बडौदा और विजयपुर में होनी चाहिए। इसके अलावा सीईओ जनपद के माध्यम से अपने मुख्यालय और बडे गावों में सफाई व्यवस्था की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जावे। जिससे श्योपुर जिला स्वच्छता में अग्रिणी जिलो की पंक्ति में अपना स्थान बना सकें। कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने इस दौरान बताया कि श्योपुर शहर के वार्डो में विशेष सफाई अभियान संचालित किया गया है। इस अभियान के माध्यम से वार्डवासियों ने स्वच्छता को अपनाने की जागरूकता आई है। प्रतिदिन सफाई व्यवस्था को कायम रखने की व्यवस्था को नगरपालिका के माध्यम से कचरा प्रबंधन, शौचालय व्यवस्था को प्रभावी बनाने के कदम उठाये जा रहे है। इस दौरान पालिका की सीएमओ सुश्री मिनी अग्रवाल द्वारा शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में की जा रही कार्यवाहियों से अवगत कराया।
कानून व्यवस्था को प्रभावी बनाने की दिशा में कदम उठाये जावें
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय से जिले की कानून व्यवस्था को प्रभावी बनाने की दिशा में उठाये जा रहें कदमो की जानकारी ली। उन्होने कहा कि खनिज माफिया के विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई को जारी रखी जावे। साथ ही एन्टी माफिया अभियान में निरंतर कार्यवाहियां होनी चाहिए। इसी प्रकार अवैध शराब विक्रय की दिशा में संचालित किये जा रहे अभियान को कारगर बनाया जावे।
इसी प्रकार सरकारी जमीन पर माफियों द्वारा किये गये कब्जे को हटानने की कार्यवाही प्रशासन और पुलिस के अधिकारी सुनिश्चित करे। साथ ही खाद्य सामग्री में मिलावट करने वालों के खिलाफ निरंतर अभियान चलाया जावे। इस दिशा में की जाने वाली कार्यवाहियों के अंतर्गत ंप्रकरण भी दर्ज किये जावे। कलेक्टर श्रीवास्तव ने कहा कि श्योपुर शहर के 07 करोड रूपये की शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटाया जा चुका है। यह भूमि नगरपालिका को सौपी जाकर मार्केट आदि के लिए आरक्षित कर दी गई है।
पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने कहा कि कानून व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए अवैध कब्जाधारियों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही भू-माफियाओ पर कार्यवाही जारी है। इसी प्रकार गुडा, बदमाश पर भी निरंतर कार्यवाहियां की जा रही है। उन्होने कहा कि चिटफंट कंपनी सहारा द्वारा लोगो से ली गई राशि वापिस की जा रही है। इसी प्रकार शराब माफियो पर भी शिंकजा कसा जा रहा है।
कमिश्नर श्री सक्सेना ने कहा कि श्योपुर जिले की 06 बच्चियां चली गई थी। उनको वापिस लाने की दिशा में पुलिस और महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। यह कार्य 15 दिवस में होना चाहिए। जिसकी सूचना जिला कलेक्टर को भी दी जावे। एसी ने कहा कि पीडितो को अधिकार पत्र देने की दिशा में कार्यवाही की जा रही है। साथ ही पुलिस विभाग द्वारा इस दिशा में कार्यवाही प्रचलित है। डीपीओ महिला बाल विकास श्री ओपी पाण्डेय ने अवगत कराया कि बच्चियों को लाने की दिशा में महिला बाल विकास विभाग द्वारा कार्यवाही की जा रही है।
स्वस्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सब मिलकर कार्य करें
कमिश्नर आशीष सक्सेना ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभाग मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कार्य करें। साथ ही कोविड नियमो का पालन करते हुए ग्रामीण क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रो पर प्रत्येक सोमवार को स्वसहायता समूहों की महिलाओ के अलावा स्वास्थ्य तथा महिला बाल विकास विभाग के अमले के माध्यम से क्षेत्रीय अस्पताल पर पहुचंकर स्वास्थ्य परीक्षण, दवाईयां मरीजो को देने की दिशा में कदम उठाये जावे। इस दिन पुलिस विभाग की महिला कर्मचारी भी उपस्थित रहकर क्षेत्र आने वाली महिलाओ को उनके परिजनो का निशुक्ल उपचार सुनिश्चित कराने में मदद करे।
कमिश्नर ने कहा कि केन्द्र पर बीमारियों की जांच के उपरांत महिलाओं का सम्मान कराया जावे। साथ ही सभी विभाग के मैदानी अमले के साथ ऊषा केन्द्र पर ही सभी व्यवस्थाएं प्रभावी बनाई जावे। उन्होने कहा कि हर वर्ष ग्रामीण क्षेत्र के अस्पताल को 10 हजार रूपये की राशि मिलती है। जिसका सद्प्रयोग किया जावे। जिससे आगे भी राशि मिलने में सुविधा प्राप्त होगी। कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्री सम्पत उपाध्याय ने स्वास्थ्य सुविधाओ को बेहतर बनाने की दिशा में संभागायुक्त को आश्वस्त किया कि स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, राजस्व, पुलिस, एनआरएलएम के माध्यम से व्यवस्थाओ को प्रति सोमवार व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावेगा।
स्वसहायता समूहों की आय में इजाफा के कार्यो की समीक्षा
आयुक्त आशीष सक्सेना ने विभागीय अधिकारियों की बैठक में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप श्योपुर जिले में गठित किये गये महिला स्वसहायता समूहों की आय में इजाफा करने की दिशा में की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले कें अतर्गत 12 हजार स्वसहायता समूहों द्वारा 01-01 लाख रूपये की आय अर्जित कर लखपति क्रम में शामिल होने की दिशा में कदम बढाये है। इन स्वसहायता समूहों को गु्रप में बेज उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जावे। इस दौरान कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि श्योपुर जिले में आजीविका मिशन के माध्यम से महिला स्वसहायता समूहों को टॉप लाइन में लाने के प्रयास किये जा रहे है। साथ ही उनके कारोबार को बढाने की दिशा में निंरतर प्रयास जारी है। इस दौरान डीपीएम आजीविका मिशन श्री सोहनकृष्ण मुदगल ने अवगत कराया कि नावार्ड के सहयोग से स्वसहायता समूहों को विभिन्न कार्य देने की दिशा में 04 मॉल संचालित किये जा रहे है। इन मॉलो के इन्फास्टेक्चर की ऑनलाइन मांग भी शासन से की गई है। इसके अलावा फार्मा प्रड्यूसर कंपनी को भी गतिविधियों को बढाने की जिम्मेदारी दी गई है।
अटल प्रोग्रेस-वे एवं बडी रेलवे लाइन के कार्यो की समीक्षा
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में श्योपुर जिले के अंतर्गत अटल प्रोग्रेस-वे एवं बडी रेलवे लाईन की दिशा में की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा की। साथ ही टाईमलाइन निर्धारित कर दोनो कार्यो में गति लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि एमपीआरडीसी के माध्यम से अटल प्रोग्रेस-वे के अंतर्गत साढे 06 हजार करोड रूपये व्यय किये जावेगे। इसी प्रकार लैण्ड अधिग्रहण करने की कार्यवाही एनएचआई द्वारा की जावेगी। उन्होने कहा कि रेलवे लाइन के अंतर्गत श्योपुर, कराहल एवं वीरपुर तहसील के क्षेत्र में शासकीय एवं अशासकीय भूमि पर कब्जा देने के कार्य को समय सीमा में पूरा किया जावे। उन्होने कहा कि दोने कार्यो की प्रगति की टीएल बैठक में समीक्षा की जावे।
प्रधानमंत्री आवास के कार्यो में गति लाने के दिये निर्देश
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में श्योपुर जिले के अतंर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत स्वीकृत आवास के कार्यो में गति लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिये। इस दौरान कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने अवगत कराया कि श्योपुर जिला आवासो के निर्माण में प्रदेश के अन्य जिलों की बराबरी में आकर चौथे स्थान पहुंच गया है। कमिश्नर ने कहा कि जो आवास सहरिया परिवारो के द्वारा पूर्ण नही कराये है। उनको पूर्ण कराने के लिए विभागीय अधिकारी कारीगर उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करे। साथ ही टाइम लिमिट के आवासों का कार्य पूर्ण करावे।
जिला योजना समिति के कार्यो की प्रगति जानी
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में जिला योजना समिति के माध्यम से जनभागीदारी के द्वारा कराये जोन वाले जिला चिकित्सालय में 05 कार्य, बडौदा चन्द्रसांगर गहरीकरण एवं घाट निर्माण तथा जारेला से सोठवा से नाला गहरीकरण के कार्यो की प्रगति की जानकारी ली। उन्होने समय सीमा में कार्यो को पूरा कराने के निर्देश विभागीय अधिकारियो को दिये। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री विजेन्द्र यादव ने जिला योजना समिति के माध्यम से कराये जा रहे कार्यो की जानकारी दी।
किसानो की खेती में होने वाली फसल के लिए मार्केट व्यवस्था
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप किसानो की खेती को फायदे का ध्ांधा बनाने की दिशा में निरंतर कदम उठाये जावे। साथ ही किसानो की पैदा होने वाली फसलो को मार्केट उपलब्ध कराने की व्यवस्था को प्रभावी बनाने के प्रयास किये जावे। जिससे किसान उचित दाम पर अपनी भूमि में पैदा की गई फसल को बेचने में सहायक बन सकें। कमिश्नर ने कहा कि किसानो की खेती को बेहतर बनाने के लिए कृषि एवं कॉपरेटिव के अधिकारियों को ऑनलाइन टेनिंग दी जा चुकी है। उन्होने कहा कि जिले की 10 सोसायटियो के माध्यम से गोदाम व्यवस्था के इंतजाम किये जावे। साथ ही स्वसहायता समूहों को जोडा जाकर ई-मंडी व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावे। जिससे किसानों की फसल गोदाम रखने की सुविधा प्राप्त होगी। उपंसचालक कृषि  पी गुजरे ने इस दौरान बताया कि 30 हजार हेक्टेयर में रबी फसलो की बोनी की गई है। गोदाम में रखे जाने वाले माल की गुणवत्ता की जांच कराई जावेगी।
कमिश्नर में नाकों की व्यवस्था को प्रभावी बनाने के दिये निर्देश
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में कहा कि श्योपुर जिले में अवैध परिवहन रोकने की दिशा में बनाये गये तीन नाकों को चालू कराने की दिशा में आवश्यक पुलिस बल उपलब्ध कराया जावे। साथ ही नाके पर माईनिंग एवं पटवारियो की ड्यूटी लगाई जावे। तीनो नाकें तीन दिवस के अन्दर क्रियाशील होने चाहिए। इस कार्य की समीक्षा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सुश्चित करें।
अवैध परिवहन रोकने की दिशा मे ंउठाये जावे कमद
कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने बैठक में कहा कि श्योपुर जिले के अंतर्गत अवैध परिवहन की दिशा में निरंतर कदम उठाये जा रहे है। साथ ही अवैध वाहनो के संचालन की रोकथाम के लिए चालन व्यवस्था को प्रभावी बनाया जावे। उन्होने कहा कि आरटीओ के माध्यम से अवैध परिवहन रोकने की व्यवस्था को सुधारने में मदद मिलेगी। साथ ही आने वाला अवैध परिवहन रूकेगा।
कमिश्नर को बैठक के प्रारंभ में पर्यटन पर आधारित केलेण्डर आदि किया भेंट
कमिश्नर  आशीष सक्सेना द्वारा विभागीय अधिकारियो की बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय एवं एडीएम  रूपेश उपाध्याय ने बुग्गे देकर स्वागत किया। साथ ही पर्यटन पर आधारित केलेण्डर, श्योपुर किले का चित्र, पुस्तक भेंट की।

बैठक में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिहं यादव, विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी उपस्थित थे।