ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

संबल योजना के तहत अपील में लेकर लाभ दिया जायें-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने जनसुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना से संबंधित दो आवेदनों का निराकरण करते हुए निर्देश दिये कि तकनीकी त्रुटि के कारण अपात्र हुए इन प्रकरणों को अपील में लेकर योजना के तहत पीडित परिवारों को लाभ प्रदान किया जायें। इसके साथ ही दो जरूरतमंद आवेदको के नाम बीपीएल सूची में जोडने की कार्यवाही की गई, वही एक आवेदक को मौके पर पात्रता पर्ची जनरेट कर जारी की गई।
जनसुनवाई के दौरान 147 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 1 आवेदन 48 घंटे की अवधि में निराकरण के लिए चिन्हित करते हुए एसडीएम श्योपुर को निराकरण के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा जनसुनवाई के दौरान वार्ड 10 श्योपुर निवासी कमल किशोर बाथम एवं वार्ड नंबर 04 निवासी श्रीमती निर्मला प्रजापति के आवेदनो पर निर्देश दिये कि दोनो मामलो में प्रकरण एसडीएम के यहां अपील में लेकर योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायें। कमल किशोर बाथम द्वारा बताया गया कि उसके पुत्र स्व. श्री दीपक बाथम की मृत्यु 18 जून 2024 को हुई थी। इसी प्रकार श्रीमती निर्मला प्रजापति ने बताया कि उसके पति स्व. श्री नरेन्द्र प्रजापति की लगभग 4 माह पूर्व मृत्यु हो गई थी। इस संबंध में योजना के तहत लाभ दिये जाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया गया।
ईपीओ जारी, मिलेगा संबल योजना का लाभ
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा श्रीमती रेखा आदिवासी निवासी ग्राम टोगरा सूसवाडा के मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना अंतर्गत अनुग्रह राशि दिये जाने संबंधी आवेदन के परीक्षण उपरांत अवगत कराया गया कि योजना के तहत अनुग्रह राशि के लिए ईपीओ जारी हो चुका है तथा शीघ्र ही दो लाख रूपये की राशि बैंक खाते के माध्यम से प्राप्त होगी। श्रीमती रेखा आदिवासी द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया था कि उसके पति स्व. श्री रघुवीर आदिवासी की मृत्यु  बीमारी के चलते मृत्यु हो गई थी, संबल योजना के तहत पंजीयन होने से अनुग्रह राशि का लाभ दिया जाये। उक्त आवेदन अनुसार प्रकरण की जांच में पाया गया कि योजना के तहत राशि स्वीकृत हो गई है एवं ईपीओ जारी हो चुका है। दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि का भुगतान शीघ्र ही राज्य स्तर से सीधा बैंक खाते में किया जायेगा।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम उदयवीर सिंह सिकरवार, डिप्टी कलेक्टर संजय जैन, वायएस तोमर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।
बीपीएल सूची में नाम जोडे, पात्रता पर्ची जारी की गई
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा जनसुनवाई के दौरान गुरूद्वारे के पास श्योपुर निवासी राजकुमार जोशी तथा ग्राम गुरनावदा निवासी नरसिया बैरवा का नाम बीपीएल सूची में जोडे जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उदोतपुरा निवासी रामलखन बैरवा को तत्काल ही खाद्यान पात्रता पर्ची जारी की गई।
48 घंटे में निराकरण करने के निर्देश
कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा श्रीमती अनीता बाई निवासी धानमिल के पास के पटवारी पति के वेतन संबंधी आवेदन पर एसडीएम श्योपुर को दो दिवस के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिये गये। श्रीमती अनीता बाई ने बताया कि उसके पति बृजमोहन आदिवासी तहसील वीरपुर में पटवारी है तथा उनका वेतन नही मिल रहा है।