मध्य प्रदेशश्योपुर

ई-केवायसी एवं समग्र से संबंधित कार्य पूर्ण करें-कलेक्टर Complete the work related to e-KYC and Samagra – Collector

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया 25 मार्च से शुरू होगी। इसके पूर्व ई-केवायसी तथा समग्र परिवार आईडी से संबंधित कार्य पूर्ण कर लिये जायें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसीईओ गोविन्द सिंह राजावत, एसडीएम मनोज गढवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत जिले में बनाये गये मास्टर ट्रेनर्स ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। यह कार्य शीघ्रता से शुरू किया जायें तथा 25 मार्च से पूर्व सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि एमपी ऑनलाइन एवं कॉमन सर्विस सेंटर के संचालको की बैठक आयोजित की जायें तथा ग्रामवार एवं वार्डवार शिविर लगाने की व्यवस्थाएं निर्धारित की जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि योजना के तहत फार्म भरने वाली हितग्राही बहनों को किसी भी तरह की परेशानी नही होना चाहिए। योजना के तहत खातों में सीधे राशि पहुचने के लिए डीबीटी करने हेतु बैंकर्स की बैठक भी आयोजित की जायें।

ई-केवायसी एवं समग्र से संबंधित कार्य पूर्ण करें-कलेक्टर Complete the work related to e-KYC and Samagra – Collector

कलेक्टर शिवम वर्मा ने इस अवसर पर सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि 80 प्रतिशत लक्ष्य सभी विभाग पूर्ण करें, उन्होंने कहा कि अधिकारी शिकायत कर्ताओं से दूरभाष पर चर्चा कर संतुष्टिपूर्वक समाधान सुनिश्चित करें। नगरीय निकायों में स्वच्छता जल प्रदाय एवं आवास से संबंधित सीएम हेल्पलाइन का निराकरण संतुष्टिपूर्वक किया जायें।
मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना में बेहतर प्रगति
कलेक्टर शिवम वर्मा ने बैठक के दौरान कहा कि मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना में श्योपुर जिले में बेहतर कार्य हुआ है। योजना के शुभारंभ अवसर पर 52 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया, जिसमें 20 हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा श्योपुर जिले में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया गया है। हितलाभ वितरण में श्योपुर जिला सभी 15 जिलों में प्रथम स्थान पर है, इसके लिए उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को बधाई भी दी।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय योजना का शुभारंभ गत दिवस श्योपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान किया गया। इस योजना के तहत बैगा, भारिया एवं सहरिया जाति के पशुपालकों को दो भैस प्रति हितग्राही के मान से 2 लाख 43 हजार एवं दो गाय प्रति हितग्राही के मान से 1 लाख 89 हजार 250 रूपये का दिये जाने का प्रावधान है। श्योपुर जिले के साथ ही अन्य 15 जिलों में इस योजना की शुरूआत की गई है, श्योपुर जिले में इस योजना के तहत 52 हितग्राहियों को 1.137 करोड रूपये की राशि का हितलाभ वितरण किया गया। 20 हितग्राहियों को कार्यक्रम के दौरान लाभान्वित किया गया।
सफल आयोजन के लिए बधाई
कलेक्टर शिवम वर्मा द्वारा बैठक के दौरान सभी अधिकारियों को मुख्यमंत्री जी के सफल कार्यक्रम आयोजन को लेकर बधाई दी गई। उन्होंने सभी अधिकारियों को कल के कार्यक्रम की बधाई देते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभागों में संचालित हितग्राही मूलक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ इसी प्रकार सरलता के साथ पात्र व्यक्तियों को प्रदान करते रहें।