मध्य प्रदेशदतिया

प्राचीन गुप्तेश्वर महादेव मन्दिर पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, भोलेनाथ के किये दर्शन

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर बड़ौनी कस्बा में ऊंचे पर्वत पर विराजे प्राचीन गुप्तेश्वर महादेव मंदिर का मंदिर श्रद्धालुओं के लिए आस्था केंद्र है। महाशिवरात्रि पर्व गुप्तेश्वर मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी ओर विशेष पूजा अर्चना कर पुण्ड लाभ अर्जित किया।
मान्यता हैं कि मंदिर की स्थापना 6वीं सदी में हुई थी।

स्थानीय लोगों की माने तो इस शिव मंदिर को चमत्कारी भी माना जाता है यहां पूर्व में गुफा में स्थित शिवलिंग की परिक्रमा लेट कर की जाती थी। धीरे धीरे गुफा और शिवलिंग बढ़ने से अब श्रद्धालु बैठकर परिक्रमा लगाने लगे हैं। मन्दिर पर शिवरात्रि को विशाल मेला लगता हैं। ऊंचे पर्वत पर स्थित भू भगवान गुप्तेश्वर का टीले पर शिवलिंग हजारों लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। बदलते परिवेश में अब यहां आस्था के साथ पर्यटन स्थल भी बनता जा रहा है जो तहसील की शान बन चुका है।

 

मंदिर तक पहुंचने का रास्ता काफी कठिन है लेकिन श्रद्धालु अपने आराध्य तक पहुंचने के लिए कठिन मार्ग या परेशानी नहीं देखते उन्हें तो बस अपने आराध्य तक पहुंचना होता है शिवलिंग की स्थापना के बारे में कई पौराणिक कथाएं प्रचलित हैं। मगर मंदिर वर्षों पुराना होना इतिहास के कागजों में दर्ज है कथाओं में ही बताया गया है कि गुप्तेश्वर मंदिर गुप्त स्थान से निकलने के कारण मंदिर का नामाकरण गुप्तेश्वर किया गया है।