राजस्थान

कलेक्टर व सीईओ ने लिया नेत्रदान संकल्प

बून्दी.KrishnakantRathore36वें राष्ट्रीय नेत्रदान जागरूकता पखवाड़े के दौरान बूंदी जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने नेत्रदान का संकल्प लिया है। शाइन इंडिया फाउंडेशन व आई बैंक सोसायटी ऑफ राजस्थान के बीबीजे चौप्टर के नेत्रदान जागरूकता अभियान की सराहना करते हुए उन्होंने नेत्रदान का समर्थन करते हुए स्वयं का नेत्रदान संकल्प-पत्र भरकर शाइन इंडिया फाउंडेशन,बूँदी शाखा के ज्योति-मित्र मनीष मेवाड़ा व इदरीस बोहरा को सौंपा ।
जिला कलेक्टर ने कहा कि आज के समय में सोशल मीडिया व समाचार पत्रों से इस तरह के सामाजिक कार्यों की जानकारी जन-जन तक पहुँच रही है,इससे सभी की मन की शंकायें भी दूर हो रही हैं । नेत्रदानी परिवारों का धन्यवाद देते हुए उन्होंने कहा कि घोर दुख के समय में परिजनों द्धारा देवलोकगामी परिजन का नेत्रदान करवाना बहुत पुण्य कार्य है ।
इसी दिन मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद मुरलीधर प्रतिहार ने भी नेत्रदान के कार्य को मनुष्य जन्म का सर्वश्रेष्ठ कार्य बताते हुए,अपना नेत्रदान संकल्प पत्र भरा और कहा कि यदि आप अपने प्रियजनों से वास्तव में स्नेह करते हैं तो अंत समय में उनके नेत्रदान करवाना ही सही मायने में उनको सच्ची श्रद्धांजलि हैं ।
शाइन इंडिया फाउंडेशन की शहर संयोजिका आशा नुवाल ने बताया कि हमारी टीम के सदस्यों की सक्रियता से शहर में नेत्रदान के प्रति काफ़ी जागरूकता बढ़ी है। वर्ष 2011 से बूंदी जिले से 56 नेत्र प्राप्त किये गए हैं, और साथ ही 158 लोगों ने नेत्रदान संकल्प और 5 लोगों ने देहदान संकल्प लिया है।
जिले में संस्था द्धारा अभी तक 30 नेत्रदान कार्यशाला करवाई जा चुकी हैं ।
सम्पूर्ण भारत में प्रतिवर्ष 25 अगस्त से 8 सितंबर तक,
राष्ट्रीय नैत्रदान जागरूकता पखवाड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है ,इस दौरान नैत्रदान से आमजनता को जागरूक करने के उद्देश्य से अधिक से अधिक जागरूकता कार्यशालाएं, रैली एवं प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है ।साथ ही यह प्रयास किया जाता है कि,शहर के गणमान्य,प्रतिष्ठित व प्रशासनिक अधिकारी भी प्रत्यक्ष रूप से इस अभियान का हिस्सा बन सके,तो उनसे भी नेत्रदान संकल्प करने का अनुरोध किया जाता है,जिससे नैत्रदान जागरूकता का कार्य जन-जन तक पहुँच सके ।