ताजातरीनराजस्थान

कलेक्टर ने एसपी के साथ ट्रैक्टर ट्राली में सवार होकर लिया बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बून्दी जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा व पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा ने गुरूवार को नैनवां उपखण्ड क्षेत्र में तेज बारिश के बाद गांवों में उत्पन्न  बाढ़ की स्थिति का ट्रैक्टर ट्रॉली पर सवार होकर अधिकारियों के साथ जायजा लिया।

जिला कलक्टर अक्षय गोदारा ने बताया कि दुगारी गांव में बांध के ओवरफ्लो का पानी गांव में आने की सूचना पर दुगारी पहुंचे है। इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था प्राथमिकता के साथ की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे जो जर्जर है और इनके गिरने की संभावना के मद्देनजर में इनमें निवासरत लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि बारिश से हुए फसलों एवं मकानों के नुकसान का उपखण्ड अधिकारी द्वारा शीघ्र सर्वे करवाया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस, प्रशासनिक अधिकारी एवं सिविल डिफेंस की एक टीम बनाकर पूरे उपखंड क्षेत्र की निगरानी रखी जावे तथा आमजन को किसी तरह की परेशानी आने पर उसका त्वरित निस्तारण किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि भविष्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं हो, इसके लिए जल निकासी की व्यवस्था के लिए कार्य योजना बनाई जाए। इस दौरान जिला कलक्टर ने आमजन से बातचीत कर उनकी समस्या जानी और बरसात के मौसम में विशेष सतर्कता बरतने, जलभराव वाले स्थानों तथा बहते पानी से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रशासनिक अधिकारी आमजन को भी जलजमाव व बहाव वाले क्षेत्रों से दूर रहने के लिए समझाइश करते रहे। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से रपट वाले स्थानों पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएं। इस दौरान नैनवां पंचायत समिति प्रधान पदम नागर ने क्षेत्र में बारिश के कारण गांवों में उत्पन्न स्थिति के बारे में जिला कलेक्टर को अवगत कराया। दुगारी गांव का जायजा लेने के बाद जिला कलेक्टर ने बांसी गांव तथा नैनवां में स्थित कनक सागर का अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी नैनवा विनोद मीणा, तहसीलदार राम राय मीणा, बीडीओ ग्यारसी लाल मीणा, पुलिस उपअधीक्षक शंकर लाल मीणा, बांसी सरपंच सत्य प्रकाश शर्मा, दुगारी सरपंच रामलाल खींची आदि मौजूद रहे।

गुढा बांध से गेट खोलकर की जा रही पानी की निकासी से मेज नदी में आया तूफान

नैनवा लाखेरी मार्ग हुआ अवरुद्ध

बूंदी जिले में 2 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते गुढा बांध के गेट खोलकर मेज नदी में की जा रही पानी की निकासी से मेज नदी में उफान आ गया। जिसके चलते खटकड़ स्थित मेज नदी पुलिया पर 7 फीट पानी आ गया। जिससे लाखेरी नैनवा मार्ग अवरुद्ध हो गया। पुलिया डूब जाने से आवागमन बाधित हो गया जिसके चलते दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई।