राजस्थान

दिवाली से भाई दूज तक की सजा रहेगा चित्तौड़गढ़ दुर्ग

चितौड़गढ़.Desk/ @www.rubarunews.com-धनतेरस के साथ ही दीपोत्सव का पर्व शुरू हो चुका है। चित्तौड़गढ़ में धनतेरस के दिन से भाईदूज तक पांच दिवसीय दीपोत्सव पर पूरे बाजार में सजावट और रोशनी की गई। इसके साथ ही विश्व विख्यात चित्तौड़ दुर्ग के प्राचीर पर दूधिया रोशनी की गई। दुर्ग के कई मोनोमेंट्स पर तिरंगा रोशनी भी की गई।

धनतेरस के दिन से पूरे शहर क्षेत्र में सजावट और रोशनी की गई है। इसके साथ ही दुर्ग पर भी सुंदर रोशनी की गई जिससे दूर से ही पूरा दुर्ग जगमगा उठा। चित्तौड़ दुर्ग स्थित विजयस्तम्भ, व्यू पॉइंट, कुंभामहल, तोपखाना, गौमुख प्राचीर पर तिरंगा रोशनी की गई। विजयस्तम्भ पर फिलहाल अलग अलग रोशनी भी देखी जा सकती है।

चित्तौड़गढ़ की यह सजावट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है और लोग सुन्दर दृश्यों को शेयर कर रहे है ! कई लोग अपने अपने सोशल मीडिया Koo से शहर के अन्य अन्य क्षेत्रों के चित्र साझकर रहे हैं|

*650 लाइटों से जगमगाया दुर्ग*
नगरपरिषद की ओर से गुलशन इलेक्ट्रिक एंड टेंट ने 650 से भी ज्यादा हाई मास्क लाइट, एलईडी लाइट और सारथी लाइट से पूरे दुर्ग को सजाया गया। गुलशन इलेक्ट्रिक एंड टेंट के इकबाल ने कहा कि यह रोशनी दीपावली के दिन और ज्यादा बढ़ा दिया जाएगा। दीपावली के दिन पूरे दुर्ग पर सिर्फ तिरंगा रोशनी ही की जाएगी।

*अन्य जगहों पर भी हुई सजावट*
शहर के पद्मिनी पार्क, फव्वारा चौक, प्रताप नगर सर्किल स्थित फव्वारों को भी चालू किये गए।शहर के प्रमुख प्रमुख स्थानों पर सजावटी द्धार बनाने के साथ ही गंभीरी पुलिया, प्रताप सेतु पुलिया, रेलवे ओवर ब्रिज पर भी भव्य रोशनी व सजावट की जा रही है।

*लक्ष्मी मंदिर में युवाओं ने जलाए 1101 दीपक*
दुर्ग स्थित गजलक्ष्मी मंदिर के बाहर 1101 दीपक जलाकर युवाओं ने आरती की और सबकी खुशहाली मांगी। इस आयोजन में धर्मेश भारती, देवेंद्र सिंह उदलियास, रुद्र प्रताप सिंह तलावदा, मनीष चावला, वैभव पुरी, अभिनेंद्र सिंह ,विनय राज ,हनी सिंह चौहान, बंटी साहू, गोपाल शर्मा ,गौतम सोनी युवा साथी उपस्थित थे।