गरीब जनता के जीवन में खुशहाली लाना सरकार का ध्येय : मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @ www.rubarunews.com>>मध्यप्रदेश की सरकार गरीब जनता के कल्याण के लिये लगातार काम कर रही है। हमारा लक्ष्य गरीब जनता के जीवन में खुशहाली लाने का है। राज्य सरकार गरीबों को एक रूपये प्रति किलो की दर से हर माह 10 किलोग्राम अनाज दे रही है। कोरोना काल में आस्थगित बिजली बिल को प्रदेश सरकार ने माफ करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरूवार को कटनी में 85 करोड़ रूपये की लागत से बने प्रदेश के सबसे ऊँचे रेलवे ओवर ब्रिज का लोकार्पण कर जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

वित्त मंत्री एवं कटनी जिले के प्रभारी मंत्री  जगदीश देवड़ा, लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, सांसद  वी.डी. शर्मा, विधायक  संदीप जायसवाल,  संजय सत्येन्द्र पाठक, पूर्व मंत्री  मोती कश्यप  सहित जन-प्रतिनिधि, अधिकारी एवं बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

विकास के लिये नहीं होगी धन की कमी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कटनी की जनता को रेलवे ओवर ब्रिज समर्पित करते हुए कहा कि राज्य सरकार विकास के कार्यों के लिये धन की कोई कमी नहीं होने देगी। प्रदेश में 32 हजार करोड़ रूपये लागत की सड़कें बनाने का कार्य हमारी सरकार कर रही है। हम सभी छोटे-बड़े विकास कार्यों को हाथ में लेंगे और उन्हें पूरा करेंगे। प्रदेश के हर गरीब व्यक्ति के अपने घर का सपना पूरा किया जाएगा। जिन लोगों के पास मकान बनाने के लिये जमीन नहीं है, उन्हें आवासीय भूमि का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जायेगा। आने वाले तीन वर्षों में हर गरीब का अपना पक्का मकान होगा।

कटनी को स्वच्छ और सुदंर बनायेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कटनी को साफ, स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिये जनता से सहभागिता और जिम्मेदारी निभाने का आव्हान किया और संकल्प भी दिलाया। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्य सरकार करेगी, लेकिन कटनी को इंदौर की तरह सुंदर और स्वच्छ शहर बनाने के लिये जनता को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय विधायक श्री संदीप जायसवाल द्वारा विकास संबंधी जो भी मांगें रखी गई हैं, उनको पूरा किया जायेगा।

सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कटनी की जनता को प्रदेश का सबसे ऊँचा ओवर ब्रिज मिलने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह ब्रिज बनना बहुत जरूरी था। इसके बनने से कटनी की जनता को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलने लगेगी और सड़कों पर लगने वाले लंबे जाम से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर घर में नल-जल पहुँचाने के लिये जल जीवन मिशन में तेजी से काम कर रही है।

105 और बनेंगे ओवर ब्रिज

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि शहरों के भीतर फ्लाई ओवर बनाना एक चुनौती पूर्ण कार्य है। इस चुनौती का सामना करते हुए कटनी में अच्छी गुणवत्ता का फ्लाई ओवर कम समय में बनकर तैयार हुआ है। शहरों में आबादी का दबाव बढ़ने से फ्लाई ओवर की मांग भी बढ़ती जा रही है। प्रदेश में वर्ष 2021-22 में 105 रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें से 34 का काम प्रारंभ हो गया है और अगले तीन वर्षों में सभी 105 रेलवे ओवर ब्रिज का कार्य पूरा कर लिया जायेगा।

विधायक  संदीप जायसवाल ने कहा कि आज कटनी को करोड़ों रूपये के विकास कार्यों की सौगात मिली है।  कन्या महाविद्यालय के भवन का कार्य भी पूर्ण कर लिया गया है, शीघ्र ही इसका लोकार्पण भी किया जायेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से फारेस्टर प्ले ग्राउंड के नवीनीकरण, ट्रांसपोर्ट नगर में जमीन आवंटन से छूटे व्यवसासियों को जमीन आवंटित करने एवं जिला परिवहन कार्यालय को कटनी टोल नाके से दूर स्थानांतरित करने की मांग की।

उल्लेखनीय है कि नव निर्मित रेलवे ओवर ब्रिज 85 करोड़ 49 लाख 45 हजार रूपये की लागत से बना है। इसको प्रदेश का सर्वाधिक ऊँचा ब्रिज होने का गौरव हासिल है। रेलवे लाइन के ऊपर यह ओवर ब्रिज 18.04 मीटर ऊँचा है। रेलवे द्वारा प्रदेश का पहला ग्रेड सेपरेटर बनाया जा रहा है, इसलिए इसकी क्लियरिंग देने के लिए ब्रिज की ऊँचाई बढ़ाई गई है। ब्रिज के निर्माण में इंजीनियरिंग की अत्याधुनिक तकनीक और सामग्री का उपयोग किया गया है। ब्रिज पर शोर में कमी के लिए नोइज बेरियर लगाया गया है। इस 48 पिलर पर खड़े रेलवे ओवर ब्रिज कम फ्लाई ओवर की बरगवां से चांडक चौक तक कुल लंबाई 1433.51 मीटर है। ब्रिज की भारवाहन क्षमता 70 टन है। ब्रिज में कुल 47 स्पॉन हैं, जिनके एक गर्डर का वजन डेढ़ सौ टन और ऊँचाई तीन मीटर है।