TOP STORIESमध्य प्रदेश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ की बैठक Chief Electoral Officer holds meeting with recognized national political parties

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। श्री राजन ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 के अंतर्गत प्रारंभिक गतिविधियां चल रही हैं। 2 अगस्त को प्रदेश के सभी 64 हजार 100 मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा और 2 अगस्त से 31 अगस्त तक सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केंद्र पर उपस्थित रहेंगे और मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, संशोधन के लिए आवेदन लेंगे। साथ ही अगस्त माह में शनिवार एवं रविवार को विशेष शिविर लगाए जाएंगे और बीएलओ घर-घर जाएंगे। इसके बाद 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

बैठक में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सभी 52 जिलों में ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की फर्स्ट लेवल चेंकिंग, मतदान केंद्रों के भौतिक सत्यापन, नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए मिले फॉर्मों, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने अपने सुझाव भी दिए।

जिलों में चल रहे एफएलसी के बारे में दी जानकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जिलों में चल रहे ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी के एफएलसी कार्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड बैंगलुरु (बेल) द्वारा ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की फर्स्ट लेवल चेकिंग की जा रही है, जिसके बारे में राजनीतिक दलों को भी सूचित किया गया है। अब तक 50 प्रतिशत मशीनों की जाँच हो चुकी है और 8 जिलों में एफएलसी का कार्य पूरा हो चुका है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के साथ की बैठक Chief Electoral Officer holds meeting with recognized national political parties

युवाओं का नाम जुड़वाने में सहयोग करे राजनीतिक दल

श्री राजन ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने में सहयोग और सभी 64 हजार 100 मतदान केंद्रों पर बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि जो युवा 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल की उम्र पूरी कर रहे हैं वे मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अग्रिम रूप से आवेदन कर सकते हैं।

बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कुमार कौल, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राकेश सिंह, बसंत कुर्रे, भारतीय जनता पार्टी से भगवानदास सबनानी और  एस.एस. उप्पल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जेपी धनोपिया और डॉक्टर संजय कामले, बहुजन समाज पार्टी से सी.एल. गौतम और आम आदमी पार्टी से सुमित चौहान उपस्थित रहे।