TOP STORIESराजस्थान

हेरिटेज के साथ इको टूरिज्म का बड़ा डेस्टिनेशन बनेगा बूंदी – वंशवर्धन सिंह Bundi will become a big destination for eco-tourism with heritage – Vanshvardhan Singh

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> बाघों के जच्चा घर के नाम से जाना जाने वाला बूंदी का रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व नब्बे के दशक के बाद एक बार फिर बाघों से आबाद होने के लिए बेकरार हैं। यहां बाघिन के साथ नजर आए तीन शावकों की ख़बर ने वन्य जीव प्रेमियों को उत्साह से भर दिया। वन्यजीव प्रेमियों का कहना हैं कि यहां के वन्य जीव अधिकारियों पर दोहरी जिम्मेदारियों का वहन करना होगा, एक ओर जहां बाघिन के साथ शावकों की सुरक्षा और उत्तरजीविता का उत्तरदायित्व हैं, वहीं आमजनता के उत्साह के साथ क्षेत्र में इको ट्यूरिज्म की संभावनाओं के हितों को संरक्षण देने का भी दायित्व हैं।

बून्दी सहित हाड़ौती भर के वन्यजीव प्रेमियों सहित विभागीय अधिकारी रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व से जिस सुखद समाचार का इंतजार कर रहे थे, वह इंतजार रविवार को पूरा हुआ। जब रविवार सुबह पर्यावरण विभाग के एसीएस शिखर अग्रवाल ने ट्वीट करके खुशी जताते हुए रामगढ़ में तीन शावकों के कैमरा ट्रैप में तस्वीरे कैद होने की जानकारी दी। इस मौक़े पर जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने बूंदी के वन्यजीव प्रेमियों सहित जिले वासियों को  बधाई दी।

रामगढ़ विषधारी टाईगर रिज़र्व बून्दी के उप वन संरक्षक और उप क्षेत्र निदेशक (कोर) संजीव शर्मा ने बताया कि अभी रिजर्व के संरक्षित क्षेत्र में वतर्मान में 6 वर्ष का एक नर बाघ आरवीटीआर-1 और 7 वर्ष की एक मादा बाघिन आरवीटीआर-2 का विचरण है। रामगढ़ महल व मेज नदी के आसपास के वन क्षेत्र में लगभग 2 माह से मादा बाघिन आरवीटीआर-2 का नियमित मूवमेंट एक निश्चित स्थान पर प्राप्त होने से बाघिन की मोनेटरिंग एवं ट्रेकिंग के लिये पिछले दिनों कुछ कैमरे बाघिन के मूवमेंट क्षेत्र लगाये गये थे।

नज़र आए शावक लगभग 2 माह के

इन्होंने बताया कि 16 जुलाई को रामगढ़ महल एवं पापड़ा तिराहे के वन क्षेत्र में लगाये गये कैमरा ट्रेप को चैक करने पर पापड़ा तिराहे के कैमरा ट्रेप में मादा बाघिन आरवीटीआर-2 के तीन शावकों के साथ फोटाग्राफ्स एवं वीडियो प्राप्त हुए। प्राप्त फोटाग्राफ्स में नज़र आये शावकों की आयु लगभग 2 माह तक प्रतीत हो रही है। मादा बाघिन एवं शावकों की सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेकिंग एवं मोनेटरिंग बढ़ा दी गई है।

हेरिटेज के साथ इको टूरिज्म का बड़ा डेस्टिनेशन बनेगा बूंदी – वंशवर्धन सिंह Bundi will become a big destination for eco-tourism with heritage – Vanshvardhan Singh

 

रामगढ़ विषधारी में एक ओर बाघिन शिफ्ट की जाने की आवश्यकता

उप क्षेत्र निदेशक (कोर) संजीव शर्मा का कहना है कि रामगढ़ विषधारी टाईगर रिजर्व बून्दी के संरक्षित क्षेत्र में एक ओर मादा बाघिन को शिफ्ट किया जाना आवश्यक हो गया हैं, ताकि शावकों के लिये अनुकूल परिस्थितियां उत्पन्न हो सकें। मादा बाघिन एवं शावकों की नियमित मोनेटरिंग के लिए इस क्षेत्र में और भी कैमरा ट्रेप लगाये गये है। इस क्षेत्र में एक ही नर बाघ होने के कारण शावकों की सुरक्षा की दृष्टि से बाघ के मूवमेंट एवं ट्रेकिंग को भी सुदृढ़ किया गया है।

16 तारीख का अजीब शुभ संयोग

रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में 16 तारीख का अजीब संयोग नजर आया। इसे 16 मई 2022 को टाइगर रिजर्व का दर्जा हासिल हुआ, उसके दो माह बाद 16 जुलाई 2022 को रणथम्भौर की बाघिन टी-102 को रामगढ़ में शिफ्ट किया गष था। ठीक एक साल बाद 16 जुलाई 2023 को हीबाघिन का तीन शावकों के साथ अठखेलियां करते हुए का वीडियो व फ़ोटो सामने आए। उम्मीद है जल्दी ही टाइगर रिजर्व में दूसरी बाघिन शिफ्ट होगी व कुछ बाघ रणथम्भौर से स्वतः ही आ जाएंगे।

‘मादा बाघिन एवं शावकों की नियमित मोनेटरिंग के लिए इस क्षेत्र में और भी कैमरा ट्रेप लगाये गये है। इस क्षेत्र में एक ही नर बाघ होने के कारण शावकों की सुरक्षा की दृष्टि से बाघ के मूवमेंट एवं ट्रेकिंग को भी सुदृढ़ किया गया है।’

– संजीव शर्मा, उप वन संरक्षक और उप क्षेत्र निदेशक (कोर), आरवीटीआर बूंदी

बाघ बाघिन के जोड़े के साथ शावकों का होना, टाइगर रिजर्व के लिए बहुत सुखद हैं। बून्दी का रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व हेरिटेज के साथ इको ट्यूरिज्म का बड़ा डेस्टिनेशन बनेगा। जानकारी के अनुसार जल्दी ही बाघिन शिफ्ट की जाने की संभावना हैं। यहां पर्यटकों को हेरिटेज के साथ रिज़र्व में टाइगर सफारी भी रोमांचित करेंगी। बून्दी ही नहीं हाड़ौती भर के लिए सुखद अनुभूति हैं।

–  महाराव राजा वंशवर्धन सिंह, बूंदी

प्रकृति का उपहार

विश्व बाघ दिवस 29 जुलाई 2019 को बजट में रामगढ़ विषधारी बाघ अभयारण्य हेतु किए गए प्रस्ताव का सुखद परिणाम वन के नए मेहमानों के रूप में सामने आ गया है। आज पुनः विश्व बाघ दिवस से एक पखवाड़े पूर्व नए शावकों के जन्म की सुखद खबर मिली। सरकार की वन्य जीवन संरक्षण की मुहिम को मजबूत करने के लिए RVTR टीम को शाबाशी व बधाई।

– अशोक गहलोत, मुख्यमंत्री राजस्थान

संसदीय क्षेत्र बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में बाघिन आरवीटीआर-2  का तीन शावकों को जन्म देना बड़ी खुशखबरी है। यह क्षेत्र में इको ट्यरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में बड़ा उत्प्रेरक सिद्ध होगा। रिजर्व की आवश्यकता के अनुरूप यहां एक और बाघिन शिफ्ट करने की करवाने की स्वीकृति दिलवाई जाएगी।

– ओम बिरला, लोकसभाध्यक्ष