ताजातरीनबिहार

बिहार आईटी नीति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण – पी.के.सिन्हा

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com- आईसीसी बिहार के अध्यक्ष पी के सिन्हा ने डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में लॉन्च की गई बिहार की महत्वाकांक्षी आईटी नीति की सराहना की।हाल ही में लॉन्च की गई बिहार आईटी नीति नवाचार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने वाला है। राज्य के निवासियों को सशक्त बनाने की दिशा में एक परिवर्तनकारी छलांग का प्रतीक है। इसका मुख्य उद्देश्य बिहार को प्रौद्योगिकी-संचालित विकास के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करना है । जिसमें निवेश को आकर्षित करने, रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने और अपने नागरिकों के लिए जीवन की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने पर रणनीतिक जोर दिया गया है।
ऐतिहासिक रूप से, राज्य को सीमित अवसरों के कारण प्रतिभाशाली कार्यबल के पलायन की चुनौती का सामना करना पड़ा है। बिहार आईटी नीति के अनावरण के साथ, इस प्रवृत्ति को उलटने और कुशल कार्यबल को वापस लुभाने की एक ठोस संभावना है जो कहीं और अवसरों की तलाश में थे। हमारी आईसीटी नीति की देरी से शुरूआत के बावजूद, यह बिहार में उद्योगों और निवेशों के अल्पकालिक और दीर्घकालिक विकास में महत्वपूर्ण छलांग के विभिन्न आयामों से व्यापक रूप से निपटती है। आईटी उद्योग में प्रमुख खिलाड़ियों से तेजी से जुड़ाव की उम्मीद करते हुए, नई नीति में उद्योग की कई मांगें शामिल हैं, जिनमें पूंजीगत सब्सिडी, ब्याज छूट, आईटी क्षेत्र के लिए बिजली शुल्क में कमी और जनशक्ति और रोजगार के लिए ईपीएफ से संबंधित व्यापक प्रतिपूर्ति शामिल है।
सरकार की अनिवार्यता अब बिहार बिजनेस कनेक्ट के दौरान रखी गई नींव “बिहार” ब्रांड को बढ़ाना और निरंतर विकास के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना है। बढ़ती कनेक्टिविटी और डिजिटलीकरण के साथ, राज्य में बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, वैश्विक दृश्यता बढ़ेगी और बिहार की धारणा में सकारात्मक बदलाव आएगा। पूरे क्षेत्र में फैले आईटी और आईटीईएस में कुशल युवाओं के प्रचुर जनसांख्यिकीय लाभांश के कारण हमारे राज्य में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के विकास की महत्वपूर्ण संभावनाएं हैं। इस कार्यबल में बिहार को पुनर्जीवित करने, गौरव और समग्र विकास दोनों में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता है।
आईसीसी बिहार के अध्यक्ष  पी के सिन्हा ने बिहार आईटी नीति की सराहना करते हुए इसे सरकार की अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण बताया। उन्होंने उल्लेख किया कि नीति एक प्रकाशस्तंभ के रूप में कार्य करती है, जो डिजिटल रूप से सशक्त बिहार की ओर मार्ग प्रशस्त करती है, समावेशी विकास, रोजगार सृजन और अपने नागरिकों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता के महत्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करती है। यह नीति एक परिवर्तनकारी शक्ति बनने की ओर अग्रसर है, जो बिहार को तकनीकी प्रमुखता और आर्थिक जीवन शक्ति के एक नए युग में ले जाएगी।एक गतिशील साझेदारी को बढ़ावा देकर, आईसीसी का लक्ष्य आईटी नीति के महत्वपूर्ण पहलुओं को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करना और लोकप्रिय बनाना है, इसके सफल कार्यान्वयन और बिहार में आईटी क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान देना है।