ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

त्रिवेणी संगम पर स्नान के दौरान सभी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किये जाये All safety measures should be ensured while bathing at Triveni Sangam.

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर रामेश्वर त्रिवेणी संगम पर लगने वाले मेले में सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर कलेक्टर संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया द्वारा मेले स्थल पहुंचकर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी एसडीएम मनोज गढवाल, एसडीओपी राजीव कुमार गुप्ता, मेले के लिए नियुक्त कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं डिप्टी कलेक्टर बीएस श्रीवास्तव तथा वायएस तोमर, तहसीलदार श्रीमती प्रेमलता पाल, एसडीओ पीडब्ल्यूडी विष्णु भगवान अग्रवाल, सीईओ जनपद एसएस भटनागर, नायब तहसीलदार केके शर्मा एवं दर्शन लाल सहित थाना प्रभारी, चिकित्सक तथा होमगार्ड के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर संजय कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बडी संख्या में श्रद्धालुओ के पवित्र स्नान को दृष्टिगत रखते हुए घाट पर सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध किये जायें। महिला एवं पुरूषो के लिए अलग से घाटो का निर्धारण किया जायें। नदी में पानी के लेबल की मार्किग के लिए बांस-बल्ली एवं जाली लगाई जायें। उन्होंने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सुबह सवेरे स्नान के दौरान प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जायें। नदी घाट पर ही पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी द्वारा कन्ट्रोलरूम बनाकर निगरानी रखी जायें।

त्रिवेणी संगम पर स्नान के दौरान सभी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित किये जाये All safety measures should be ensured while bathing at Triveni Sangam.

एसडीआरएफ की टीम भी नदी घाट पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात रहेगी। नदी पर दो बोट से लगातार पेट्रोलिंग की जायें तथा दो बोट रिर्जव में रखी जायें। एसडीआरएफ की टीम सभी सुरक्षा उपकरणों लाईफ जैकेट, लाइफ बॉय, रस्सी, टार्च तथा इमरजेन्सी लाइट आदि के साथ नियुक्त रहेगी। नदी घाट पर पर्याप्त बेरीकेटिंग करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने कहा कि लाउड स्पीकर से निरंतर माईकिंग भी की जायें। इसके अलावा उन्होंने चिकित्सको को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु स्टॉल लगाने के निर्देश भी दिये, साथ ही मौके पर एम्बुलेस रखे जाने हेतु भी निर्देशित किया गया।
पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने एसडीओपी राजीव कुमार गुप्ता को निर्देश दिये कि मेले के दौरान तथा स्नान के दौरान नदी घाट पर पर्याप्त सुरक्षा के इंतजाम सुनिश्चित किये जायें। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि तैराको की सूची तैयार कर तैराक मौके पर उपस्थित रखे जायें तथा एसडीआरएफ की टीम से समन्वय बनाकर सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।
बगैर लाइफ जैकेट पहनाये यात्रियों को नाव में न बैठाये
कलेक्टर संजय कुमार ने नौका संचालन करने वालो को निर्देश दिये कि यात्रियों को बगैर लाइफ जैकेट पहनाये नाव में सवार नही किया जायें। इसके साथ ही नाव में सुरक्षा के अन्य उपाय जैसे रस्सी, ट्यूब आदि भी उपलब्ध रखे जायें। क्षमता से अधिक यात्रियों को नाव में नही बैठाया जायें। उन्होंने कहा कि त्रिवेणी संगम से राजस्थान क्षेत्र में स्थित चतुर्भुज नाथ मंदिर के लिए नाव से जाने वाले यात्रियों को लाइफ जैकेट पहनाकर ही नाव में ले जाया जायें। पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने बताया कि राजस्थान क्षेत्र के घाट पर भी श्योपुर जिले की पुलिस को तैनात किया गया है, जो क्षमता से अधिक सवारियों को नही बैठाने के लिए निगरानी करेंगे। इसके साथ ही लाइफ जैकेट पहनना सुनिश्चित करेंगे।