मध्य प्रदेश

अभाविप चलाएगी भिंड जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आरोग्य अभियान

मेहगांव.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पूरे देश भर में विभिन्न माध्यमों से छात्रों को राष्ट्र सेवा में लगाये हुये है। कोरोना संक्रमण के प्रसार और आये दिन मौतों के बढ़ते आंकड़े लोगों में भय पैदा कर रहे है। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना के अलावा कई अन्य सीजनेवल बीमारियाँ भी फैल रही है कोरोना के भय के कारण लोग अपनी बीमारी को छुपा रहे है जिससे उनका स्वास्थ्य बिगड़ता व संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ रहा है। लेकिन डरने की बजाय ये समय सावधानी और अधिक सतर्कता बरतने का है। ध्यान रखने का की संक्रमण के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नही करना है। ग्रामीण बस्तियों में कोरोना को फैलने से रोकने व महामारी के प्रति जागरूकता के लिये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद मेहगांव के कार्यकर्ता मेहगांव अनुविभागीय अधिकारी से मिल कर आवेदन दिया। अभियान के प्रभारी आनंद जैन ने बताया कि अधिक संक्रमण वाले ग्रामीण क्षेत्रों में 12 मई से 10 दिवसीय आरोग्य अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान कार्यकर्ता अपने साथ स्वास्थ्य पर्यवेक्षण संबंधी उपकरण थर्मल स्कैनर, ऑक्सिमीटर आदि साथ लेकर जायेगे तथा जिन लोगों से संपर्क व जानकारी लेंगे उन्हें रेजिस्टर में उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी लेकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेंगे।

प्रत्येक टीम में 4 प्रशिक्षित कार्यकर्ता रहेंगे जो विभिन्न गांव में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग, ऑक्सिजन की जांच, सहित स्वास्थ्य सर्वेक्षण करेंगी और जानकारी लेगी। यह टीम वैक्सीनेशन को लेकर लोगों की प्रतिक्रिया व वैक्सीनेशन के प्रभाव की जानकारी देगी एवं जनजागरण करेगीं। यदि कोविड या अन्य बीमारियों के हल्के लक्षण मिलने पर संबंधित की डॉक्टरों से बात कराकर दवाई उपलब्ध करायेगी एवं आवश्यक होने और नजदीकी स्वास्थ्य केमदर पर उपचार व जांच का प्रबंध करायेगी। इस दौरान युवाओं में टीकाकरण को लेकर भी जागरूकता अभियान चलाएगी। एबीवीपी भिंड द्वारा 10 दिनों तक चलाये जाने वाले इस अभियान में परिषद के कार्यकर्ता लोगों को अनावश्यक रूप से बाहर ना निकलने, अपने हाथों को लगातार साबुन और साफ पानी से धोने, मास्क लगाने, सैनिटाइजर का उपयोग,  शारीरिक दूरी बनाने, पौष्टिक भोजन लेने तथा अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करेंगे।

आवश्यक दवाओं का नि:शुल्क वितरण

स्वास्थ्य सर्वेक्षण अभियान के दौरान लोगों में संक्रमण के हल्के लक्षण व अन्य बीमारियों के लिये मरीज की डॉक्टर से बात कराएंगे। डॉक्टर की सलाह पर मरीज को नि:शुल्क दवाई भी दी जाएगी। इस दौरान कार्यकर्ता अपने साथ कोरोना किट जिसमें मास्क, सैनिटाइजर के अलावा एजीथ्रोमायसिन, पैरासिटामोल, लिवोसिट्राजिन, जिंक सल्फेट, विटामिन सी आदि अन्य दवाएं साथ रखेंगे। हल्के लक्षण या बीमारी होने पर डॉक्टर से बात कराएंगे यदि कोई मरीज गंभीर लक्षण का पाया जाता है तो उसकी नजदीक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर के परामर्श और चेकअप की व्यवस्था करेंगे।