क्राइमताजातरीनराजस्थान

3 मोबाईल फोन, 4 एटीएम, 3 पासबुक डायरी, चेक बुक, एक रॉयल एनफील्ड सहित एक साइबर ठग गिरफ्तार

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- ऑपरेशन साइबर स्ट्राइक के तहत साइबर पुलिस थाना पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए 3 मोबाईल फोन, 4 एटीएम, 3 पासबुक डायरी, चेक बुक, एक रॉयल एनफील्ड सहित एक साइबर ठग गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।
जिला पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद ने बताया कि ऑपरेशन साइबर स्ट्राइक के तहत साइबर थाना प्रभारी बूंदी दयाराम के नेतृत्व मे गठित पुलिस टीम द्वारा साईबर अपराध के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही करते हुए आरोपी साइबर ठग दिलखुश को जयपुर से गिरफ्तार कर आरोपी के कब्जे से 03 मोबाईल फोन, 04 एटीएम कार्ड, 03 पासबुक डायरी, चेक बुक, एक रायल इनफिल्ड मोटरसाइकिल को जब्त किया हैं।
टेलीग्राम वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से आईडी बनवा कर करते हैं ठगी
पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद ने बताया कि आरोपी दिलखुश ने गहन पूछताछ के दौरान अपने साथियों के साथ मिलकर भारत के समस्त राज्यों में ऑनलाइन ठगी करना स्वीकार किया। इससे पूछताछ में और भी कई वारदातें खुलने की सम्भावना है। बड़े ही शातिर और चालाक ये आरोपी फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अतिरिक्त कमाई का लालच देकर पैसे चार पांच गुना करने के नाम पर टेलीग्राम वाट्सअप ग्रुप के माध्यम से आईडी बनवाकर लोगो से साइबर ठगी करते है और फिर राशि को विभिन्न खातों में स्थानांतरित कर लेते है।
जिले में बढ़े थे साईबर फ्रॉड साईबर टिपींग
पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद ने बताया कि वर्तमान मे जिले में साईबर अपराध की बढती घटनाओं और विभिन्न बैंकों में फर्जी चालू खाते खुलवाने की बढती संख्या के साथ विशेषकर जिले के सीमावर्ती थानों नैनवां, इन्द्रगढ, करवर, देई व लाखेरी आदि क्षेत्रों में साईबर फ्रॉड साईबर टिप्पिंग के अपराध गड़े थें। जिन्हें गंभीरता से लेते हुये साईबर अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने हेतु अधिक से अधिक कार्यवाही के निर्देश दिये थे और विशेष अभियान‘ ऑपरेशन साईबर स्टाईक के तहत साईबर अपराधियों व ठगों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की गई थी।
प्रतापनगर जयपुर से किया गिरफ्तार
साईबर थाना प्रभारी बूंदी दयाराम के नेतृत्व मे गठित पुलिस टीम को तकनीकी सूचनाओं के आधार पर आरोपी की लोकेशन जयपुर में मिली, जिस पर टीम ने जयपुर की सांगानेर व प्रतापनगर थाना क्षेत्रों की कॉलोनियों में गहन तलाश कर एक मकान मे संदिग्ध आरोपी की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर स्थानीय पुलिस की सहायता से दबिश देकर संदिग्ध साइबर अपराधी दिलखुश मीणा पुत्र शिवजी लाल मीणा उम्र 21 वर्ष निवासी ग्राम दौलतपुरा थाना इन्द्रगढ जिला बूंदी हाल किरायेदार तिरुपति विहार कॉलोनी प्रताप नगर जयपुर पूर्व को डिटेन कर पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया। उक्त साइबर आरोपी दिलखुश मीणा के विरूद्ध थाना इन्द्रगढ में आई.टी.एक्ट 2008 के तहत गिरफ्तार कर उसके कब्जे से बैंक पास बुकों, एटीएम, डेबिट कार्ड, चेक बुक, तीन मोबाइलों व एक रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल को जब्त किया गया। इससे गहन पूछताछ में और भी कई वारदातें खुलने की संभावना है।
साईबर थाना प्रभारी दयाराम ने बताया कि साइबर विशेषज्ञ मुकेन्द्र पाल सिंह की तकनीकी सूचना पर जेएमआईएस पोर्टल पर प्राप्त एक्नॉलेजमेंट संख्या 23707240033763 के पीड़ित गंगाधरी राजू निवासी गांधीनगर हनमकोंडा थाना सुबेदर जिला वारंगल तेलंगाना राज्य के साथ 146289 रुपये के फ्रॉड की वारदात की गई थी। जिसमें संबंधित साइबर आरोपी द्वारा 25 जून को फ्रॉड कॉल किया जाना व अपने खाते मे फोन-पे रुपये 146289 रुपये डलवाना पाया गया था। उक्त आरोपी की लोकेशन जयपुर में मिलने पर 2 अगस्त को टीम के श्याम सुन्दर सउनि व सुभाष चंद्र कानि. को साइबर अपराधियों की तलाश हेतु जयपुर भेजा गया था।