क्राइममध्य प्रदेश

हॉटस्पॉट जोन से माल वाहनोंं में छुपकर जिले के अन्दर बाहर राज्यों से पहुंच रहे लोग

भिण्ड. शशिकांत गोयल/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वायरस ने देश को जकड़ लिया है, इस घातक वायरस के चपेट में आने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए मप्र के अन्दर कुछ जिलों को हॉटस्पॉट जोन चिन्हित किया गया है। कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट इंदौर, भोपाल और उज्जैन है जहां से माल वाहन जैसे ट्रक, डीसीएम आदि जिले की सीमा के अन्दर हॉटस्पॉट जोन आते हैं जिनमें राशन, सब्जी आदि पहुंचाई जाती है और इसी की आड़ में कई लोग चोरी छिपकर इन वाहनों के अन्दर बैठकर जिले के अन्दर आ जाते हैं और प्रशासन को पता ही नहीं चलता। जिसके पीछे का सच आरटीओ बैरियर व पुलिस की लापरवाही सामने आ रही है जो ऐसे माल गाडिय़ों की अच्छी तरह से सर्चिंग नहीं करती सिर्फ माल वाहनों पर लगी अनुमति देखकर वाहनों को आगे बढ़ा देते हैं और खाली माल गाडिय़ों में अन्दर व ऊपर काली पॉलीथिन व तिरपाल डालकर कई लोगों को जिले की सीमा अन्दर में चोरी-छिपे छोड़ा जा रहा है, जबकि ऐसे वाहनों की चैकिंग आरटीओर बैरियर, भिण्ड, मालनपुर नाकों पर सर्चिंग होना चाहिए इस छोटी सी लापरवाही कोरोना महामारी फैला सकती है। माल वाहनों में चालक चंद रुपयों के लालच आकर महामरी को जिले के अन्दर ला सकते हैं, इसलिए ऐसे वाहनों पर नजर रखनी होगी। हॉटस्पॉट जोन से एक भी व्यक्ति जिले की सीमा के अन्दर प्रवेश करता है तो बड़ी आफत खड़ी हो जायेगी। इस संबंध में जब पुलिस अधीक्षक नागेन्द्रसिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया शहर सहित जिले की सीमाओं पर लगी पुलिस को निर्देश दिये जायेंगे कि सभी माल वाहनों को अच्छी तरह से सर्चिंग की जाये, जिसके बाद भी कोई पुलिस कर्मचारी लापरवाही बरता है तो सख्त कार्रवाई की जायेगी। एक दिन पहले एसपी ने कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट से चोरी छिपे भिंड आए व्यक्तियों के बारे में सूचना देने वाले को 500 रुपए इनाम देने की घोषणा की है। जिसके बाद कई लोगों की मुश्किलें तेज हो गई है। कोरोना महामारी को देखते हुए कलेक्टर छोटेसिंह व एसपी ने 17-18 अप्रेल को संपूर्ण लॉकडाउन करने के निर्देश दिये

रहेगा, सिर्फ मेडीकल, अस्पताल की सुविधाएं चालू रहेंगी।

हॉटस्पॉट जोन से आ रही सब्जियां व राशन

प्रदेश के हॉटस्पॉट जोन इंदौर से कुछ माल वाहनों में हरी सब्जियां लायी जा रही है यह सब्जी की गाडिय़ां रातों-रात सीमा के अन्दर प्रवेश करती है और इस समय पुलिस के जवान नींद में होते हैं इसलिए आसानी से मौका मिल जाता है और अपने गांव कई लोग पहुंच जाते हैं। रात्रि 11 बजे से सुबह 4 बजे तक माल वाहन आते-जाते रहते हैं। हॉटस्पॉर्ट जोन से हरी सब्जियां, टमाटर, धनियां, हरी मिर्च आदि गाडिय़ा इंदौर की तरफ से ही आती है इन गाडिय़ों पर पुलिस को नजर रखनी होगी।

मालनपुर-भिण्ड आरटीओ बैरियर पर होनी चाहिए सर्चिंग

राशन से लेकर सब्जी की सप्लाई करने वाले सभी वाहनों की मालनपुर व भिण्ड आरटीओ बैरियर पर भी सर्चिंग होना चाहिए कहीं इन में हॉटस्पॉट प्रभावित क्षेत्रों से लोग चोरी छिपकर तो नहीं आ रहे हैं अगर कोई भी व्यक्ति मिलता है तो तुरंत ऐसे लोगों को पकडक़र मामला दर्जकर 14 दिन के लिए कोरोनटाइन हेतु भेजना चाहिए, साथ ही ऐसे वाहन चालकों के ऊपर भी कर्रवाई करने के लिए पुलिस को ध्यान देना होगा। नहीं तो चंद रुपये की लालच में जिले के अन्दर महामारी फैला सकते हैं।

बाहरी व्यक्तियों की सूचना देने वाले को मिलेगी इनाम

पुलिस अधीक्षक नागेंद्र सिंह ने कोरोना संक्रमण के हॉटस्पॉट इंदौर, भोपाल और उज्जैन से चोरी छिपे भिंड आये व्यक्तियों के बारे में सूचना देने वाले को 500 रुपए इनाम देने की घोषणा की है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन-2 का कड़ाई पालन किए जाने की घोषणा को लेकर दूसरे शहरों में फंसे लोगों में घबराहट बढ़ गई है। इसलिए कई लोग चोरी छिपकर अपने-अपने गांव पहुंचने के लिए कड़ी मशक्कत करने में लगे हुए हैं।

48 घंटे के लिए लॉकडाउन आज से शुरु

कलेक्टर छोटेसिंह एवं पुलिस अधीक्षक  नगेन्द्र सिंह ने आम नागरिको को सूचित किया जाता है कि नोवेल कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं फैलने से रोकने के लिए जिलेभर में पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति रहेगी। इस लॉकडाउन की अवधि में अति आवश्यक वस्तुओं की घर पहुंच सेवा जारी रहेगी। इसके अलावा मेडिकल एवं अस्पताल खुले रहेंगे और सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान एवं दुकानें 17 एवं 18 अप्रैल तक पूर्णत: बंद रहेंंगे। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने घरों से न निकलें सिर्फ इमरजेंसी को छोडक़र।

इनका कहना है:

आरटीओ बैरियर व पुलिस नाकों पर लगी पुलिस को निर्देश दिये जायेंगे, सभी माल वाहनों की सख्ती से चैकिंग करें, जिसके बाद भी कोई कर्मचारी लापरवाही बरता है तो कार्रवाई की जायेगी।

-नागेन्द्रसिंह, पुलिस अधीक्षक भिण्ड